22 AUGTHURSDAY2024 2:47:35 AM
Nari

"जावा प्लम: गर्मियों में ठंडक और स्वाद की गारंटी"

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 14 Jul, 2024 09:18 AM

नारी डेस्क: गर्मी की तपिश शुरू होती है, तो भारतीय बाजार में एक नई सब्जी और फल की मौसमिक अवधि शुरू होती है। इस समय जावा प्लम (Java Plum) अपनी स्वादिष्टता और औषधीय गुणों के लिए काफी लोकप्रिय फलों में से एक है। 

जावा प्लम की उपलब्धता:

जावा प्लम का मौसम भारत में गर्मी के दौरान आता है, जो आमतौर पर मार्च से जून तक रहता है। यह फल प्राय: उत्तर भारत के राज्यों जैसे कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, और दक्षिण भारत के कुछ क्षेत्रों में पाया जाता है। इसकी स्थानीय विशेषता यह है कि इसकी मिठास और ताजगी से लोगों को प्रसन्न करती है। इसे खाने से भी बहुत लाभ मिलते हैं, जैसे -

PunjabKesari

जावा प्लम के लाभ:

जावा प्लम का सेवन गर्मियों में कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है। इसके फायदे निम्नलिखित हैं:

शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद

जावा प्लम में पाए जाने वाले विटामिन C और अन्य एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद करते हैं। यह गर्मी के दिनों में ज्यादा ताजगी और ऊर्जा प्रदान करता है।

विटामिन्स और मिनरल्स का संपूर्ण स्रोत

जावा प्लम में विटामिन A, विटामिन C, फाइबर, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

आंतरिक संतुलन को सुधारना

इसके नियमित सेवन से पाचन प्रक्रिया सुधारती है और आंतरिक संतुलन को बनाए रखता है। यह पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

PunjabKesari

दूर करता है गर्मी की बीमारियां

जावा प्लम में विटामिन C की अच्छी मात्रा होने से यह गर्मी की बीमारियों से लड़ने में सहायक होता है, जैसे कि लू, जुकाम और सर्दी जैसी समस्याएं।

इस प्रकार, जावा प्लम गर्मियों में एक स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट फल है जो लोगों को विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद करता है। इसका नियमित सेवन गर्मी के मौसम में शरीर को ठंडक पहुंचाता है और आंतरिक संतुलन को बनाए रखता है।

इस गर्मियों में यह फल बाजारों में उपलब्ध होता है, जिससे लोग इसके लाभ उठा सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को सुधार सकते हैं।

Related News