11 APRSUNDAY2021 10:08:00 PM
Nari

बड़ी सफलता! भारतीय वैज्ञानिकों ने बनाया वॉटर बेस्ड सैनिटाइजर, जल्द होगा मार्केट में उपलब्ध

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Nov, 2020 11:43 AM
बड़ी सफलता! भारतीय वैज्ञानिकों ने बनाया वॉटर बेस्ड सैनिटाइजर, जल्द होगा मार्केट में उपलब्ध

कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए मास्क के साथ सैनेंटाइजर भी जिंदगी का जरूरी हिस्सा बन गया है। मगर, सैंनेटाइजर का ज्यादा इस्तेमाल हाथों को ड्राई बना रहा है। वहीं, हाथों के जरिए यह पेट में भी चला जाता है, जिससे पेट से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं। ऐसे में वैज्ञानिकों ने इसका एक बढ़िया तोड़ निकाला है पानी वाला हैंड सैंनेटाइजर बनाकर।

भारतीय वैज्ञानिकों ने बनाया वाटर-बेस्ड सैंनेटाइजर

जी हां, जल्दी ही मार्केट में पानी से बने सैनेंटाइजर मिलेंगी, जो कोरोना से पूरी तरह आपकी सुरक्षा करेंगे। खबरों के मुताबिक, CSMCRI ने एक ऐसा सैनेंटाइजर बनाया है, जिसमें अल्कोहल का इस्तेमाल नहीं किया गया है। यह अल्कोहल-फ्री वाटर-बेस्ड सैंनेटाइजर कोरोना वायरस ही नहीं बल्कि 9 अन्य खतरनाक कीटाणु व वायरस को मारने में भी सक्षम है।

PunjabKesari

जल्द होगा मार्केट में उपलब्ध

इस अल्कोहल-फ्री वाटर-बेस्ड सैंनेटाइजर को THSTI द्वारा प्रमाणित किया गया है, जो केंद्र सरकार के जैव-प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक स्वायत्त लैब है। जल्द ही इसे मार्केट में उपलब्ध करवाया जाएगा। भारत में पहला देश है, जिसने पानी से हैंड सैनिटाइजर बनाया है। कंपनी का कहना है कि लाइसेंस मिलने के बाद वो रोजाना 500 लीटर सैंनेटाइजर बना सकते हैं।

PunjabKesari

अल्कोहल-बेस्ड सैनिटाइजर से हो रही दिक्कतें

CSMCRI के निदेशक ने कहा, “अल्कोहल-बेस्ड सैनिटाइजर में ज्वलनशील तरल पदार्थ होते हैं, जिससे जलन, जलन, उल्टी, खांसी, पेट दर्द, सांस लेने में दिक्कत, सिरदर्द जैसी परेशानियां हो सकती है इसलिए उन्होंने नॉन-टॉक्सिक और सुरक्षित हैंड सैंनेटाइजर तैयार किया है, जो काफी चुनौतीपूर्ण था”

PunjabKesari

Related News