14 MAYFRIDAY2021 10:26:18 AM
Nari

फेफड़े बचाने हैं तो आज नहीं, अभी से शुरु कर दें ये काम, कहीं मिनट की देरी ना कर दें...

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Apr, 2021 05:17 PM
फेफड़े बचाने हैं तो आज नहीं, अभी से शुरु कर दें ये काम, कहीं मिनट की देरी ना कर दें...

कोरोना का अटैक शरीर के सबसे जरूरी अंग लंग्स यानि फेफड़ों पर सीधा हो रहा है। फेफड़े इसकी चपेट में आए नहीं कि जान पर खतरा मंडराने लगता है इसलिए फेफड़ों को बचाएं। फेफड़ों अस्वस्थ हुए तो सिर्फ कोरोना ही नहीं बल्कि अन्य बीमारियां जैसे अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, टीबी, लंग कैंसर आदि का खतरा बनेगा। अब सवाल यह है कि फेफड़ों को स्वस्थ रखें कैसे

तो बता दें कि आपका हैल्दी लाइफस्टाइल इसमें अहम रोल निभाएगा। 

1. सबसे पहले तो प्रदूषित हवा से फेफड़ों को बचाए ताकि धुआं लंग्स में ना जाए मास्क या रुमाल की मदद से नाक मुंह ढककर रखे खासकर कोरोना महामारी के समय में।

PunjabKesari

2. खाने में लहसुन और अदरक का सेवन ज्यादा खाएं। लहसुन में एंटीऑक्सीडेंट होता है जो लंग्स की सफाई करने में मदद करता है। लहसुन आपको कफ की समस्या से दूर रखेंगा। और अदरक शरीर को डिटॉक्सीफाई रोजाना  सुबह अदरक का रस शहद के साथ गर्म पानी में मिलाकर लें। इससे हमारे फेफड़े डिटॉक्स होंगे।

 

3. विटामिन सी लेना तो बिलकुल ना भूलें। खट्टे फलों में यह भरपूर होता 
जैसे- संतरा, नींबू, टमाटर, कीवी, स्ट्रॉबेरी, अंगूर, अनानास, आम आदि। कोरोना वायरस से यही विटामिन आपका बचाव करेगा।

PunjabKesari

4. मुनक्का हमारे फेफड़ों को मजबूत करने में सहायक है और रोज़ाना भीगे हुए मुनक्कों (किशमिश) का सेवन करें आप इसके पानी का सेवन भी कर सकते हैं। 

 

5. तुलसी, छाती में जमे कफ व अन्य कई वायरल इंफैक्शन को हटाने में मदद करती है। आप गर्म पानी में 4 से 5 पत्तियां तुलसी, 2 लौंग, चुटकीभर दालचीनी डालकर इसका काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं। मुलेठी में एंटी इन्‍फ्लैमेटरी गुण पाए जाते हैं इसकी आप चाय भी पी सकते हैं और इसका रस भी चूस सकते हैं।

6. हल्की एक्सरसाइज करें। योग और मेडिटेशन का सहारा लें।

PunjabKesari

अगर आप एल्कोहल और धूम्रपान करते हैं तो आपको ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत हैं क्योंकि यह दोनों ही चीजें लंग्स को कमजोर कर देती हैं। कोरोना वायरस का इन लोगों पर जानलेवा अटैक हो सकता है। 
 

Related News