04 MAYSATURDAY2024 8:03:26 AM
Nari

शरीर को फिट और दिमाग को शांत रखना है तो डेली रूटीन में शामिल करें ये 2 योगासन

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 16 Jun, 2023 11:27 AM
शरीर को फिट और दिमाग को शांत रखना है तो डेली रूटीन में शामिल करें ये 2 योगासन

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योग करना बहुत जरूरी है। यह न केवल आपके शरीर को फिट रखता है बल्कि आपके दिमाग को भी शांत रखता है। बता दें कि योग के जरिए अपने दिमाग की क्षमता बढ़ा सकते है साथ आप ब्रेन ट्यूमर के खतरे को भी काफी हद तक कम कर सकते हैं। तो चलिए जानते है दिमाग के स्वास्थ्य के लिए कौन-से योग जरूरी हैं।

वज्रासन

वज्रासन योग आसन लोग घुटनों को मोड़ने के बाद पैरों पर बैठकर करते है जो आपके स्ट्रेस हार्मोन ‘कॉर्टिसोल’ को घटाकर तनाव कम करता है। इतना ही नहीं इस योग को करने से जांघों और पिंडलियों की नसें-मांसपेशियों में मजबूती आती है। वहीं दूसरी ओर पाचन तंत्र दुरुस्त होने साथ साथ पीठ और पैर दर्द में भी राहत मिलती है।

PunjabKesari

वज्रासन करने का तरीका

इस योग आसन को करने से पहले जमीन पर पहले एक चटाई बिछा लें। इसके बाद अपने दोनों पैर सामने की ओर फैलाकर सीधे बैठें। फिर दोनों हाथों को कुल्हे के पास ले जाकर फर्श पर टिकाएं। शरीर का पूरा भार हाथों पर न पड़े इसके लिए पहले दायां, फिर बायां पैर मोड़कर कूल्हे के नीचे रखें। ध्यान रहे कि दोनों जांघें और पैर के अंगुठे आपस में सटे हों। इसके बाद अपने हाथों को घुटनों पर रखें फिर रीढ़ की हड्डी सीधी करते हुए शरीर को ढीला छोड़ दें। अब अपनी आंखों को बंद कर 10 मिनट तक धीरे- धीरे सांस लें और छोड़ें। इसके बाद बॉडी को दाईं ओर झुकाते हुए बाएं पैर को और बाईं ओर झुकाते हुए दाएं पैर को आगे की और लिजाएं। इस बात का ख्याल रखें कि अगर आपके घुटनों में दर्द या टखने में कोई चोट लगी हो तो वज्रासन न करें।

PunjabKesari

ताड़ासन

ताड़ासन भी शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है जो मांसपेशियों को लचीला बनाने में मदद करता है। अगर आप इसे आसन को करते है तो आपका शरीर एकदम सुड़ौल बनेगा। साथ ही पाचन क्रिया और श्वसन की क्रिया दोनों बेहतर होते है और जो लोग सियाटिका के दर्द सेपीड़ित रहते है उनको भी राहत मिलेगी। तो चलिए जानते है इसे करने का तरीका।

PunjabKesari

ताड़ासन करने का तरीका

1 अगर आप ताड़ासन करने वाले है तो पहले जमीन पर एकदम सीधे खड़े हो जाएं
2 ध्यान रहे आपके पैरों के पंजे व एड़ियां जुड़े हो और उनका वजन बराबर हो। 
3 फिर गहरी सास लेकर दोनों हाथों को ऊपर उठाएं और नमस्कार की मुद्रा बनाएं। 
4 अब दोनों हाथों को ऊपर ले जाते हुए पैरों का वजन अंगूठों पर डाले और शरीर को ऊपर की ओर स्ट्रेच करें।
5 वहीं सांस छोड़ते हुए वापस उसी अवस्था में आ जाएं।
6 रोजाना 15 मिनट तक इस आसन को करने से आपका रक्त संचार ठीक रहेगा और आप एकदम फिट रहेंगे। 

 

 

 

 


 

Related News