20 MAYMONDAY2024 10:17:10 AM
Nari

सब्जियों में लग जाते हैं कीड़े तो फॉलो करें ये आसान टिप्स, मिलेगी राहत

  • Edited By palak,
  • Updated: 12 May, 2024 12:52 PM
सब्जियों में लग जाते हैं कीड़े तो फॉलो करें ये आसान टिप्स, मिलेगी राहत

गर्मियों के मौसम में चीजें जल्दी खराब होने लगती हैं, जिनमें से एक सब्जियां भी हैं। कई बार तो देखा जाता है की फ्रिज में पड़ी हुई सब्जियां में भी अधीक गर्मी की वजह से इनमें कीड़े पड़ने लग जाते हैं। इन दिनों में सब्जियों का इस्तेमाल जरा संभलकर करने की जरूरत होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि कीड़े लगने की वजह से इसका सेवन हमारी सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। ऐसे में हम आपको आज बताएंगे की आप किस तरह सब्जियों में लगे कीड़ों से किस तरह छुटकारा पा सकती हैं। 

ब्रोकली से कैसे निकालें कीड़े?

PunjabKesari

इसमें से कीडे़ निकालने के लिए आप इसके पिछले हिस्से को पहले काट लें और ब्रोकली के सारे फूलों को अलग कर दें। फिर गर्म पानी करके इसमें थोड़ा सा नमक मिलाएं और ब्रोकली को 30 मिनट के लिए रख दें। फिर साफ पानी में से निकाल कर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

फूल गोभी से कैसे निकालें कीड़े?

सबसे पहले गोभी को 4-5 हिस्सों में काट लें। किसी बड़े साइज में काटें ताकि यह पानी में न घूले। फिर किसी बर्तन में पानी डालकर गर्म करें और उसमें 3 चम्मच हल्दी मिला लें। पानी में गोभी को 15-20 मिनट के लिए डिप करके रख दें। उसके बाद साफ पानी से निकाल कर आप इसका खाना बनाने में इस्तेमाल कर सकती हैं।

पत्ता गोभी से कैसे निकालें कीड़े?

PunjabKesari

पत्ता गोभी का रंग हरा होता है। जिसकी वजह से इसमें कीड़े दिखाई नहीं देते। बहुत से लोग इसे मानसून में खाने से बचते हैं। इसमें कीड़े निकालने में समय लगता है। इससे कीड़े निकालने के लिए पत्तागोभी के ऊपर की दो लेयर निकालकर फेंक दें । बाकी लेयरस के निकाल कर अलग-अलग रख दें। किसी बर्तन में गुनगुना पानी डालकर उसमें 1 चम्मच हल्दी मिक्स करें। उसमें पत्तागोभी के सारे पत्ते डालकर 15-20 मिनट के लिए भिगो कर रख दें। फिर गोभी को बाहर निकालकर साफ पानी में निकाल दें।

पालक से कैसे निकालें कीड़े?

इस मौसम में पालक के पत्तों में छेद होता है। जिस वजह से भी इसका इस्तेमाल करने से सभी डरते हैं। पालक से कीड़े निकालने के लिए आप गर्म पानी करके उसमें थोड़ा सा नमक मिला दें और पालक को पानी में डालकर 15-20 मिनट के लिए रख दें। थोड़ी देर के बाद साफ पानी में से पानी निकालकर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

विनेगर से हटाए कीटनाशक

PunjabKesari

10 प्रतिशत सफेद सिरके और 90 प्रतिशत पानी के घोल में अपनी सभी सब्जियों और फलों को भिगो दें। इस घोल को अच्छी तरह से हिलाएं और सब्जियों को अच्छी तरह से रगड़ें। फलों में जामुन को धोते समय सावधान रहें क्योंकि इसका छिलका पतला होता है। 

उबालें और छीलें

अपनी सब्जियों को थोड़ी देर के लिए गर्म पानी से धोएं। ऐसा करने से आप सब्जियों पर लगे हुए अवशेष को हटा सकते हैं। इसके अलावा सब्जी या फल को छीलना इन कीटनाशकों को हटाने का एक कुशल तरीका है। 
 

Related News