27 APRSATURDAY2024 12:28:06 PM
Nari

जले हुए दूध को नहीं पड़ेगी फेंकने की जरुरत, इन तरीकों से करें दोबारा इस्तेमाल

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Mar, 2024 04:40 PM
जले हुए दूध को नहीं पड़ेगी फेंकने की जरुरत, इन तरीकों से करें दोबारा इस्तेमाल

दूध को उबालते समय हम कितने ही एक्टिव क्यों न हो लेकिन फिर भी दूध जल जाता है। जलकर दूध बर्तन के तले के साथ चिपक जाता है। ऐसे में सबसे बड़ी परेशानी यह होती है कि जला हुआ दूध चाय या फिर किसी भी चीज में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। जलने के बाद दूध में आने वाली गंध और रंगत के चलते महिलाएं इसी फेंक ही देती हैं, लेकिन आज आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिनके जरिए आप जले हुए दूध का स्वाद और गंध दूर कर सकते हैं। आइए जानते हैं। 

 दालचीनी 

जले हुए दूध का स्वाद बदलने के लिए आप इसमें दालचीनी मिला सकते हैं। दालचीनी को गर्म दूध में मिलाएं। इससे दूध में मिठास आएगी और जले हुए दूध का स्वाद भी बढ़ जाएगा। 

PunjabKesari

चॉकलेट पाउडर, गुड़ या हल्दी

दूध को स्वादिष्ट बनाने के लिए आप इसमें चॉकलेट पाउडर, गुड़, हल्दी या केसर जैसी चीजें मिला सकते हैं। यह सब चीजें डालने के बाद दूध में आने वाली गंध भी दूर होगा और टेक्सचर भी सुधर जाएगा। 

इलायची 

जले हुए दूध की गंध इतनी तेज होती है कि इसे पीने का मन ही नहीं करता लेकिन इलायची आपकी परेशानी दूर कर सकती है। दूध को ठीक करने के लिए 2-3 इलायची डालकर दूध उबाल लें। इससे स्वाद भी बढ़ेगा और गंध भी दूर हो जाएगी। 

PunjabKesari

बदल दें दूध का बर्तन 

अगर दूध का जल गया है तो उसका बर्तन बदल दें। जले हुए दूध को निकालकर किसी बर्तन में डाल दें। इससे तीखी गंध भी दूर होगी और स्वाद भी ठीक होने लगेगा। 

बेकिंग में करें इस्तेमाल 

अगर दूध जल गया है तो इसका इस्तेमाल आप ब्रेड, केक, कुकीज में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। जले हुए खुरचन को छोडकर आप मिठाई बनाने के लिए दूध को कंडेस्ड मिल्क के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अलग बर्तन में थोड़ा मिल्क पाउडर और रोज वॉटर डालकर पकाएं। इस तरह दूध में आने वाली महक दूर होगी।

PunjabKesari


 

Related News