16 JUNWEDNESDAY2021 11:03:49 PM
Nari

Easy Hacks: पसंदीदा कपड़े पर लग जाए आम के जिद्दी दाग तो क्या करें?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 10 Jun, 2021 12:00 PM
Easy Hacks: पसंदीदा कपड़े पर लग जाए आम के जिद्दी दाग तो क्या करें?

आम को फलों का राजा खा जाता है इसलिए तो गर्मियों में इसे खाए बिना कोई भी नहीं रह सकता। मगर, आम खाते समय सिर्फ बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी हाथ गंदे कर लेते हैं। वहीं, कई बार तो कपड़ों पर भी आम गिरा लेते हैं, जिसे निकालने में महिलाओं को अच्छी-खासी परेशानी होती है। मगर, यहां हम आपको कुछ आसान-सी ट्रिक्स बताएंगे, जिससे आप कपड़ों से आम के जिद्दी दागों को आसानी से निकाल सकती हैं।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड

2 चम्मच हाइड्रोजन पेरोक्साइड में 1 चम्मच नींबू रस मिलाकर दाग पर लगाएं। इसे 5-7 मिनट के लिए छोड़ दीजिए और फिर पानी से रगड़कर साफ करें। इससे दाग गायब हो जाएंगे।

PunjabKesari

रबिंग अल्कोहल

इसके लिए दाग वाली जगह पर रबिंग अल्कोहल की कुछ बूंदें डालकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे हल्के गर्म पानी से साफ करें। इससे दाग आसानी से निकल जाएंगे। कपड़ों से हल्दी के दाग निकालने के लिए भी यह तरीका बेस्ट है।

अमोनिया

अमोनिया भी कपड़ों से आम के दाग निकालने के लिए बेस्ट घरेलू तरीका है। इसके लिए गुनगुने पानी में अमोनिया मिलाकर दाग वाली जगह को डुबोएं। 5-7 मिनट बाद कपड़े को टूथब्रश से रगड़कर साफ कर लें।

ब्लीच

गुनगुने पानी में 1-2 चम्मच ब्लीच मिलाकर दाग वाली जगह पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद कपड़े को हाथ या ब्रश से रगड़कर साफ कर लें। इससे भी आम या किसी भी चीज के दाग आसानी से निकल जाएंगे।

PunjabKesari

सिरके का रस

दाग वाली जगह पर सिरके का रस डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से रगड़कर साफ कर लें। इससे भी दाग आसानी से निकल जाएंगे।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा को दाग वाली जगह पर डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर ब्रश से दाग को रगड़े और गुनगुने पानी से साफ कर लें।

टूथपेस्ट

आम के दाग को टूथपेस्ट की मदद से भी आसानी से निकाला जा सकता है। इसके लिए दाग वाली जगह पर टूथपेस्ट लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इससे दाग निकल जाएंगे और कपड़ा चमक उठेगा।

PunjabKesari

Related News