14 JULSUNDAY2024 8:50:27 PM
Nari

ऑफिस के लिए हो रही हैं देरी तो इन तरीकों से फटाफट निपटाएं Kitchen के काम

  • Edited By palak,
  • Updated: 24 May, 2023 03:14 PM
ऑफिस के लिए हो रही हैं देरी तो इन तरीकों से फटाफट निपटाएं Kitchen के काम

वर्किंग वुमेन्स के लिए घर और किचन मैनेज करना  बहुत मुश्किल हो जाता है। कई बार तो जल्दबाजी के चक्कर में काम भी खराब हो जाता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे आसान से तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप आसानी से किचन के काम निपटा सकती हैं। इससे काम भी जल्दी होगा और आपको बार-बार सफाई भी नहीं करनी पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

नहीं काला पड़ेगा सेब 

सेब एक ऐसा फल है जिसे सभी खाना पसंद करते हैं लेकिन  यदि इसको ज्यादा देर तक काटकर रख लिया जाए तो यह काला पड़ने लगता है। ऐसे में इसको फ्रेश रखने के लिए एक बाउल में ठंडा पानी लें और उसमें नींबू का रस और नमक मिला लें। फिर सेब काटकर 5-7 मिनट के लिए इन्हें पानी में भिगोकर रखें। इससे यह काले नहीं पड़ेंगे।

PunjabKesari

नहीं लगेंगे गोभी में कीड़े

गोभी भी घरों में काफी बनाई जाती हैं। ऐसे में इसे खरीदने से पहले थोड़ी सावधानी बरतें। हमेशा सफेद और बंधी हुई गोभी खरीदें इस तरह की गोभी में कीड़े नहीं होती इसके अलावा यदि आपको लगता है कि गोभी में कीड़े हो सकते हैं तो इसके पत्तों को छांट लें। इसके बाद गैस ऑन करके बर्नर के ऊपर 2-3 मिनट के लिए रखें। इस तरह गोभी में चिपके हुए डंठल आसानी से निकल जाएंगे। 

नहीं निकलेगी कुकर से बाहर दाल 

घरों में दाल तो बनाई जाती हैं लेकिन बहुत सी महिलाओं की शिकायत रहती है कि कुकर में दाल पकाते समय इससे झाग और पानी उबलकर बाहर आने लगता है जिसके कारण कुक्कर का ढक्कन भी गंदा हो जाता है। ऐसे में कुक्कर का ढक्कन बंद करने से पहले 1/2 चम्मच इसमें तेल डाल दें। इससे तेल पानी के ऊपर एक लेयर बना लेगा जिससे पानी और झाग बाहर नहीं आएगी।  

PunjabKesari

फटाफट से छिल जाएंगे आलू 

आलू का परांठा या कचौड़ी बनाते समय आलू उबालकर छीनने में अक्सर परेशानी आती है। इसके अलावा गर्म आलू को छिलना भी थोड़ा मुश्किल लगता है। ऐसे में आलू उबालते समय उसमें 1 चुटकी नमक डाल दें। इससे आलू का छिलका भी आसानी से उतर जाएगा और यह फटेंगे भी नहीं। 

PunjabKesari
 

Related News