23 JULTUESDAY2024 8:55:53 AM
Nari

रमजान में न करें सेहत को नजरअंदाज, रोजा रखने से पहले फॉलो करें ये Health Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 Mar, 2023 05:12 PM
रमजान में न करें सेहत को नजरअंदाज, रोजा रखने से पहले फॉलो करें ये Health Tips

नवरात्रि के साथ-साथ रमजान के पवित्र महीने की शुरुआत भी हो चुकी है। इस्लामी कैलेंडर के अनुसार, 9वें महीने को रमजान कहा जाता है। इस पूरे महीने में मुस्लिम समाज के लोग रोजा रखकर अल्लाह की इबादत करते हैं। रोजे के दौरान वह पूरे दिन कुछ नहीं खाते और न ही पानी पीते हैं। ऐसे में रोजा रखने के दौरान स्वास्थ्य भी प्रभावित हो सकती है। इसलिए रमजान के दौरान स्वंय को स्वस्थ रखने के लिए आप कुछ हैल्थ टिप्स फॉलो कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में...

हाइड्रेटेड रहें 

रोजा खोलने के दौरान अपने आप को हाइड्रेटेड रखें। लिक्विड डाइट लें ताजा फलों का जूस, स्मूदी, प्रोटीन शेक और कई तरह के लिक्विड आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और आप स्वस्थ भी रहेंगे। चाय, कॉफी का सेवन इस दौरान न करें। 

PunjabKesari

पर्याप्त नींद लें 

रोजा रखने के दौरान पूरी नींद लें। पूरी नींद न लेने के कारण आपका स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है। इस दौरान करीबन 20 मिनट तक झपकी लेकर खुद को पॉजिटिव रखें। 

ज्यादा ऑयली खाना न खाएं 

रमजान के दौरान कई सारे पकवान तैयार किए जाते हैं जैसे कुल्चा नहारी, कवाब परांठा, बिरयानी आदि। दिनभर के व्रत के बाद एकदम से ऑयली पकवानों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर का स्तर बढ़ सकता है। इसके कारण दिल संबंधी बीमारियों का जोखिम बढ़ सकता है। ऐसे में थोड़ा ध्यान से ही इन चीजों का सेवन करें । 

PunjabKesari

खजूर का करें सेवन 

आप विटामिन-के से भरपूर खजूर अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके सेवन से शरीर की कोशिकाओं को तरल पदार्थ जमा करने में मदद मिलती है। इसके अलावा यह ग्लूकोज से भरपूर होते हैं। इसे अपनी डाइट में शामिल करके हैल्दी रह सकते हैं। 

दही 

बदलते मौसम में डिहाइड्रेशन न हो इसलिए के लिए आप दही को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। सेहरी के भोजन के लिए आप दही खा सकते हैं। यह पेट को स्वस्थ रखने और एसिडिटी से राहत दिलवाने में मदद करता है। इसके अलावा यह डिहाड्रेशन से भी बचाता है। 

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान 

. शाम को रोजा खोलने के बाद धीरे-धीरे हल्का भोजन खाएं।

PunjabKesari
. रोजे के बाद आप फलों का जूस पी सकते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होगा। 
. ज्यादा तेल और मसालों का सेवन न करें। 


 

Related News