01 MARMONDAY2021 7:41:58 AM
Nari

घर पर बनाएं एंटी एजिंग सीरम, उम्र से दिखेंगी 10 साल जवां

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 12 Mar, 2020 11:48 AM
घर पर बनाएं एंटी एजिंग सीरम, उम्र से दिखेंगी 10 साल जवां

आज के समय में गलत लाइफ- स्टाइल, अनियमित खाने- पीने की आदतों के कारण स्किन संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसके साथ ही कम उम्र में ही चेहरा डल, ड्राई, फाइन लाइन्स, झुर्रियों से भर जाता है। ऐसे में इन समस्याओँ से राहत पाने के लिए एंटी- एजिंग सीरम की जरूरत पड़ती है। वैसे तो मार्किट में कई तरह के सीरम मिलते है। मगर ये सीरम महंगे होने के साथ स्किन को सूट करें या न करें इस परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। तो चलिए आज हम आपकी इस परेशानी का हल निकालते हुए घर पर ही नेचुरल चीजों से तैयार सीरम बनाना सीखाते है। इसे लगाने से स्किन पर पड़ी झुर्रियां दूर हो, चेहरा क्लीन, ग्लोइंग और स्मूद और जवां नजर आएंगा। तो चलिए जानते है एंटी- एजिंग सीरम बनाने का तरीका...

सामग्री

ऐलोवेरा जेल- 4 टेबलस्पून
विटामिन ई - 3 कैप्‍सूल
गुलाब जल- 2 टेबलस्पून
एसेंशियल ऑयल - 5 बूंदें
ग्लिसरीन- 1 टेबलस्पून

Image result for serum using girl,nari

विधि

. एक कटोरी में विटामिन ई कैप्सूल से ऑयल निकालकर डालें। 
. अब उसमें एलोवेरा जेल, एसेंशियल ऑयल, ग्लिसरीन डाल कर मिलाएं।
. अब इसमें गुलाब जल मिक्स करें।
. आपका एंटी- एजिंग सीरम बन कर तैयार है। इसे एयर टाइट कंटेनर में डालें। इसे आप 2-3 महीनों तक यूज कर सकते है। 

कैसे करें यूज?

. सबसे पहले रात को सोने से पहले अपने चेहरे को साफ व ताजे पानी से धो लें।
. अब चेहरे पर सीरम की कुछ बूंदें लगा कर हल्के हाथों से मसाज करें। 
. इसके बाद सो जाएं और सुबह चेहरे को ताजे पानी से धो लें। 

Image result for serum using girl,nari

तो चलिए जानते है इनके फायदों के बारे में...

 

विटामिन ई

विटामिन ई एंटी- एजिंग से भरपूर ऑयल है इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है। इसे स्किन पर लगाने से ब्लड सर्कुलेशन सही होता है। स्किन टाइट होने के साथ दाग-धब्बों से राहत दिलाता है। 

Image result for vitamin e,nari

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में कई पोषक तत्व होते है। एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होने से यह  स्किन को समय से पहले बूढ़ा होने नहीं देता है। इसके साथ ही त्वचा में नमी बरकरार रखने में मदद मिलती है। ऐसे में इसे लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों से राहत मिलती है। 

Image result for aloevera,nari

गुलाब जल 

गुलाब जल का स्किन पर इस्तेमाल करने से चेहरे पर होने वाली जलन, खुजली की परेशानी से राहत मिलती है। यह चेहरे की गहराई से सफाई कर बंद पोर्स को खोलने में मदद करता है। त्वचा हाइड्रेट होने के साथ यह चेहरे को साफ, ग्लोइंग , क्लीन और गुलाबी निखार लाने में मदद करता है। 

Image result for rose water,nari

ग्लिसरीन

ऑयली स्किन की समस्या होने पर ग्लिसरीन का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। यह ड्राई स्किन की परेशानी से राहत दिला त्वचा को पौषण पहुंचाता है। इसके साथ ही पिंपल्स, इंफेक्शन, फाइन लाइन्स, झाइयों-झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। 

एसेंशियल ऑयल

वैसे तो मार्किट में कई तरह के ​एसेंशियल ऑयल मिलते हैं। इनमें रोज हिप ऑयल, लेवेंडर ऑयल, जोजोबा ऑयल, बेसिल ऑयल और आर्गन ऑयल आदि पाए जाते है। ऐसे में अपना मनपसंद ऑयल खरीद सकते है। यह स्किन टोन को लाइट करने में मदद करता है। इसके साथ ही चेहरे पर दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों से छुटकारा मिलता है। 

Image result for essential oil,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News