01 MAYWEDNESDAY2024 10:05:42 PM
Nari

Beauty Tips: डेड स्किन से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, त्वचा दिखेगी दोगुना जवां

  • Edited By neetu,
  • Updated: 02 Jan, 2022 04:55 PM
Beauty Tips: डेड स्किन से छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे, त्वचा दिखेगी दोगुना जवां

सर्दियों में ज्यादातर लड़कियां डेड स्किन की समस्या से परेशान रहती है। इसके कारण त्वचा का रंगत फीकी पड़ने लगती है। इसके साथ ही ड्राई स्किन की परेशानी का भी सामना करना पड़ता है। वैसे तो डेड स्किन हटाने के लिए बाजार में कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट मिलते हैं। मगर इनमें कैमिकल होने से स्किन खराब होने का खतरा रहता है। इसके अलावा इनके लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं। ऐसे में आप चाहे तो आपके किचन में मौजूद कुछ नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करके डेड स्किन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए जातने हैं इसके बारे में...

ग्रीन टी

ग्रीन टी सेहत की तरह स्किन के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होती है। यह त्वचा पर एस्ट्रिंजेंट (स्किन साफ करने वाला) की तरह काम करती है। आप डेड स्किन को साफ करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। यह त्वचा को गहराई व कोमलता से साफ करके उसे ग्लोइंग, मुलायम व जवां बनाएं रखने में मदद करती है।

PunjabKesari

pc: bareMinerals

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक एक कप गर्म पानी में 1 बैग ग्रीन टी डालें। पानी का रंग बदलने पर इसमें शहद मिलाएं। तैयार मिश्रण को कॉटन की मदद से स्किन पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। 5-7 मिनट तक मसाज करने के बाद गीले तौलिए से इसे साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे को अपनाने से डेड स्किन साफ होने में मदद मिलेगी। इससे रूखी व बेजान त्वचा गहराई से पोषित होकर हाइड्रेटेड व जवां नजर आएगी।

 शहद और शक्कर

डेड स्किन सेल्स को निकालने के लिए शहद और शक्कर लगाना बेस्ट ऑप्शन है। यह त्वचा को गहराई से पोषित करके जमा डेड स्किन को साफ करने में मदद करता है। इससे स्किन पर लंबे समय तक नमी बरकरार रहने के साथ टैनिंग से छुटकारा मिलता है। ऐसे में स्किन साफ, मुलायम, ग्लोइंग व जवां नजर आती है।

PunjabKesari
pc: iStock

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच शहद और चीना शक्कर मिलाएं। तैयार मिश्रण को डेड स्किन पर लगारकर हल्के से 5 मिनट तक स्क्रबिंग करें। इस बात का ध्यान रखें कि आपको धीरे से स्क्रबिंग करनी हैं। नहीं तो शक्कर से आपकी स्किन खराब हो सकती है। इसके बाद गीले कपड़े से स्किन साफ कर लें। इससे आपकी त्वचा पर जमा डेड स्किन साफ हो जाएगी। ऐसे में आपकी स्किन साफ, मुलायम व चमकदार दिखाई देगी।

 

नोट- आप इनमें किसी भी नुस्खे को अपनाने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

 

 

Related News