26 APRFRIDAY2024 1:15:58 AM
Nari

दादी मां के आसान नुस्खे, पिंपल्स लेकर झुर्रियों की होगी छुट्टी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Aug, 2020 10:57 AM
दादी मां के आसान नुस्खे, पिंपल्स लेकर झुर्रियों की होगी छुट्टी

त्वचा पर मुहांसे, आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स, झुर्रियां, झाइयां, ब्लैकहैड्स, शुष्क तो कभी ऑयली स्किन जैसी समस्याएं जहां त्वचा को खराब कर खूबसूरती को ग्रहण लगाती है। वहीं आत्मविश्वास को भी कम करती है। इसलिए बहुत जरूरी है कि समय रहते ही हम अपनी त्वचा संबंधी समस्याओं का समाधान कर लें। यहां दिए गए स्मार्ट आइडियाज को अपनाकर आप भी अपनी त्वचा को खूबसूरत और आकर्षक बना सकती हैं।

ड्राई स्किन

एक अंडे की जर्दी में 2 चम्मच जैतून तेल मिक्स करके चेहरे पर सूखने तक लगाएं। इसके बाद पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार यह पैक लगाएं। इसके नियमित इस्तेमाल से स्किन मुलायम हो जाएगी और ड्राइनेस नहीं होगी।

PunjabKesari

स्किन को हाइड्रेट करने के लिए

केले के पल्प में शहद मिलाकर चेहरे की मसाज करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से धो लें। इससे स्किन माइश्चराइज्ड रहेगी और ग्लो भी बरकरार रहेगा।

हैल्दी स्किन के लिए पैक

मसूर दाल पाउडर में शहद व गुलाबजल मिक्स करें। इसे चेहरे पर 15 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। इससे त्वचा को अंदर से पोषण मिलेगा और डैमेज सेल्स भी रिपेयर होंगे।

ऑयली व ग्लोइंग स्किन

ग्लोइंग स्किन चाहिए तो टमाटर के पल्प में पुदीने का रस मिक्स करके त्वचा पर लगभग 15 मिनट लगाएं। इसके बाद ताजे पानी से साफ कर लें। इससे स्किन ऑयली नहीं होगी और ग्लो भी बरकरार रहेगा।

PunjabKesari

मुंहासों-झुर्रियों के लिए पैक

पुदीने की पत्तियों के पेस्ट में खीरे व नींबू का रसम मिक्स करके हफ्ते में 2 बार लगाएं। इससे पिंपल्स, मुंहासे, दाग-धब्बों, झुर्रियों, झाइयों व फाइन लाइन्स की समस्या नहीं होगी।

काले घेरे

आलू व खीरे का रस मिलाकर आंखों के आस-पास लगाएं और 15 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2 बार इसका इस्तेमाल करें। इससे काले घेरे की समस्या दूर होगी।

काले धब्बों की समस्या

नींबू व खीरे का रस मिलाकर त्वचा पर लगभग 10 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। हफ्ते में 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें। इससे महीनेभर में ही काले-धब्बे की समस्या दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

Related News