16 APRFRIDAY2021 6:16:52 PM
Nari

Skin Care: घर पर बनाएं 7 तरह के Makeup Remover, मिनटों में स्‍किन होगी साफ

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Dec, 2020 10:50 AM
Skin Care: घर पर बनाएं 7 तरह के Makeup Remover, मिनटों में स्‍किन होगी साफ

किसी भी फंक्शन या पार्टी पर जाने के लिए महिलाएं बेहद ही एक्साइटिड होती है। ऐसे में वे अपनी ड्रैस के साथ मेकअप पर खास ध्यान देती है। मगर मेकअप करने के साथ बाद उसे उतारता भी बेहद जरूरी होता है। नहीं तो स्किन से जुड़ी समस्याएं हो सकती है। बात इसे साफ करने की करें तो वैसे तो  बाजार में बहुत से मेकअप रिमूवर मिलते हैं। मगर वे महंगे व कैमिकल्स से भरे होने से स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप घर पर ही आसानी से इसे तैयार कर सकती है। नेचुरल चीजों से तैयार मेकअप रिमूवर को इस्तेमाल करने से स्किन गहराई से साफ होकर सुंदर, गोरी, मुलायम व निखरी नजर आएगी। साथ ही आपको ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे। तो चलिए आज हम आपको 7 तरह के होममेड मेकअप रिमूवर बनाना व इसे इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं...

1. जैतून तेल 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरे जैतून तेल स्किन की गहराई से सफाई करने के साथ दाग-धब्बे, झुर्रियों व झाइयों का समस्या दूर करने में मदद करता है। इसे मेकअप रिमूवर की तरह इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच जैतून तेल और 1/2 चम्मच पानी मिलाएं। तैयार रिमूवर में कॉटन डुबोकर उससे चेहरे पर लगा मेकअप साफ करें। साथ ही इससे चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। यह स्किन को डेड स्किन सेल्स को साफ करके बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करेगा। स्किन से जुड़ी परेशानियाें दूर होकर त्वचा साफ, सुंदर व जवां नजर आएगी।

PunjabKesari

2. कच्चा दूध व बादाम तेल 

एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच कच्चा दूध और बादाम तेल की कुछ बूंदे मिलाएं। तैयार मिश्रण की कुछ बूंदे लेकर चेहरे की मसाज करते हुए मेकअप साफ करें। बाद में इसे पानी से धो लें। पोषक तत्वों से भरपूर बादाम तेल और कच्चा दूध त्वचा की मृत कोशिकाओं को साफ करके नई त्वचा दिलाने में मदद करेगा। साथ ही स्किन गहराई से साफ होकर सुंदर, मुलायम व ग्लोइंग नजर आएगी।

3. बेबी शैंपू

मेकअप रिमूवर के तौर पर बेबी शैंपू इस्तेमाल करना भी बेस्ट ऑप्शन है। इसके लिए एक बाउल में 1 कप पानी 8 छोटे चम्मच जैतून या नारियल तेल और 1/2 छोटा चम्मच बेबी शैंपू मिलाएं। इसे अच्छे से मिक्स करके बोतल में भरें। फिर जरूरत पड़ने पर बोतल को शेक करके इस्तेमाल करें। 

4. खीरा

आप खीरे को भी मेकअप साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए 1 खीरे को काट कर मिक्सी में उसका पेस्ट बनाएं। फिर उसे पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्का हाथों से मसाज करें। बाद में इसे पानी से धो लें। एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-फंगल, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर खीरा चेहरे की कोमलता से सफाई करने के साथ स्किन में नमी पहुंचाएगा। इससे त्वचा को पोषण मिलने के साथ दाग-धब्बे दूर होंगे। साथ ही स्किन साफ, मुलायम और निखरी नजर आएगी। 

5. जोजोबा और विटामिन-ई ऑयल

एक बाउल में 60 मि.ली. जोजोबा ऑयल और 1 विटामिन-ई कैप्सूल मिलाएं। तैयार मिश्रण को कांच की बोतल में भरें। आपका वॉटर प्रूफ मेकअप रिमूव बनकर तैयार है। इससे मेकअप आसानी से साफ होने के साथ स्किन को गहराई से पोषण मिलेगा। एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर विटामिन-ई त्वचा में नमी बरकरार रखने के लिए इसे मुलायम करेगा।

PunjabKesari

6. दही

दही में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-एजिंग, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं।  इसे खाने और चेहरे पर लगाने से स्किन से जुड़ी समस्याएं दूर होकर नेचुरली ग्लो करती है। इसे आप मेकअप रिमूव की तरह भी यूज कर सकती हैं। इसके लिए 1 बड़ा चम्मच दही लेकर उसे अच्छे से फेंट लें। फिर कॉटन की मदद से मेकअप साफ करें। बाद में चेहरे को ताजे पानी से धोएं। इससे स्किन साफ होने के साथ सुंदर, मुलायम व ग्लोइंग नजर आएंगी।

7. नारियल तेल

विटामिन्स, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर नारियल तेल स्किन के लिए फायदेमंद होता है। इसे आप मेकअप रिमूव की तरह आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे यूज करने के लिए इस तेल की कुछ बूंदें हाथों पर लेकर चेहरे की मसाज करें। अब टिशू पेपर से चेहरा साफ करके पानी से धोएं। इसके बाद थोड़ा सा तेल लेकर आंखों के आसपास मसाज करते हुए लगाएं। इससे मेकअप रिमूव होने के साथ डेड स्किन सेल्स साफ होकर नई त्वचा आने में मदद मिलेगी। आप इसे लिप बाम, मॉश्चराइजर की तरह भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
 

Related News