25 JUNSATURDAY2022 2:06:03 PM
Nari

Face Pack: Pimples के जिद्दी दाग-धब्बे हो या Dullness, एक ही बार में सब हो जाएगा गायब

  • Edited By Anil Sharma,
  • Updated: 25 Jan, 2022 11:42 AM
Face Pack: Pimples के जिद्दी दाग-धब्बे हो या Dullness, एक ही बार में सब हो जाएगा गायब

होममेड फेस मास्क त्वचा को एक्सफोलिएट करने का सबसे बढ़िया तरीका है। चूंकि इसमें घरेलू सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए इससे कोई साइड-इफैक्ट नहीं होता। बस बेहतर रिजल्ट के लिए आपको थोड़े सब्र की जरूरत होती है। घर पर फेस मास्क बनाना आसान है और इसमें समय भी नहीं लगता है। हालांकि इस बात का ध्यान भी रखें कि जो सामग्री आप यूज कर रहे हैं वो स्किन फ्रेंडली हो यानि आपको सूट करती हो। हम भी आज आपके लिए एक ऐसा ही होममेड फेस मास्क लेकर आए हैं जो ना सिर्फ स्किन को ग्लोइंग बनाएगा बल्कि पिंपल्स और उसके दाग-धब्बों को दूर करने में भी मदद करेगा।

PunjabKesari

इसके लिए आपको चाहिए

दही - 2 चम्मच
बादाम पाउडर - 1/2 चम्मच
शुगर पाउडर - 1/2 चम्मच
मसूर दाल पाउडर - 1/2 चम्मच
शहद - 1/2 चम्मच
वर्जिन कोकोनट ऑयल - 1/2 चम्मच
गुलाबजल

पैक बनाने का तरीका

. सबसे पहले एक बाउल पर सारी सामग्री को अच्छी तरह मिक्स कर लें। अगर पेस्ट गाढ़ा लगे तो इसमें गुलाबजल मिक्स कर लें। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें।
. अगर आपकी स्किन को मसूर दाल सूट नहीं करती तो आप इसकी जगह काफी पाउडर, मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर या चावल का आटा ले सकते हैं। वहीं, वर्जिन कोकोनट की बजाए आप विटामिन-ई कैप्सूल, जैतून या कोई भी फेस ऑयल ले सकते हैं।

पैक लगाने का तरीका

. सबसे पहले फेसवॉश या फेस क्लींजर से चेहरे को अच्छी तरह साफ करें, ताकि सारी धूल-मिट्टी निकल जाए क्योंकि गंदी स्किन पर इस पैक का पूरा असर नहीं मिलेगा।
. अब पैक की मोटी लेयर चेहरे पर लगाएं और कम से कम 10-15  मिनट के लिए छोड़ दें।
. जब पैक सूख जाए तो गुलाबजल लगाकर हल्के -हाथों से मसाज करें। अब हल्के गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।
. पैक निकालने के बाद चेहरे पर सीरम या एलोवेरा जेल में गुलाबजल मिक्स करके लगाएं।

PunjabKesari

कितना बार लगाएं पैक?

अगर आपको अच्छा रिजल्ट चाहिए तो हफ्ते में कम से कम 2-3 बार यह पैक जरूर लगाएं। आप चाहे तो सर्दियों में इसे 1-2 बार भी लगा सकते हैं। इसके साथ ही स्किन की सही देखभाल भी करें। सोने से पहले मेकअप रिमूव करें और मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें।

पैक लगाने के फायदे

. अगर आपकी त्वचा रूखी और बेजान त्वचा है तो यह आपके लिए एक अच्छा फेस पैक है। इससे सर्दियों में स्किन ड्राई नहीं होगा और ग्लो भी करती है। साथ ही यह पैक डेड स्किन और एक्सफोलिएट करने में भी मददगार है। 
. नियमित इस पैक को लगाने से त्वचा को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जिससे आप एंटी-एजिंग समस्याओं से बचे रहते हैं। इससे समय से पहले झुर्रियां, झाइयां, डार्क सर्कल्स जैसी समस्याएं भी नहीं होती।
. शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और फंगल या जीवाणु संक्रमण से बचाने में भी मदद करता है।
. अगर आपकी ड्राई और कॉम्बिनेशन स्किन है तो इस फेस पैक को ट्राई करें। यह मुंहासे, फुंसी, टैन और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है और रंगत भी निखारेगा।

PunjabKesari

Related News