23 APRTUESDAY2024 9:10:47 AM
Nari

ये हैं ऐसे घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से बाॅडी टैनिंग मिनटों में हो जाएगी गायब ​

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 23 Jun, 2021 02:49 PM
ये हैं ऐसे घरेलू नुस्खे जिनकी मदद से बाॅडी टैनिंग मिनटों में हो जाएगी गायब ​

गर्मियों में अकसर चिलचिलाती धूप की वजह से लोगों को स्किन प्राॅब्लम होने लगती है, जिसमें से एक समस्या बाॅडी टैनिंग की भी हैं। टैनिंग एक ऐसी स्कीन प्राॅब्लम है जो एक बार हो जाए फिर इसे हटाना बेहद मुश्किल हैं।  काफी देर धूप में रहने के कारण कई बार स्किन खराब हो जाती है और कई बार स्किन पर रैशेज आ जाते हैं, जिससे स्किन डार्क हो जाती है और एजिंग नजर आने लगती है। ऐसे में हम आपकों कुछ घरेलु उपाय बता रहे हैं जिसे फाॅलो करने पर आपकों पार्लर जाने की जरूरत नहीं है घर पर ही रहकर आप टैनिंग से निजात पा लेंगे। आइए आपको बताते हैं कौन से हैं वो घरेलु उपाय- 

टैनिंग को रिमूव करे नींबू और शहद-
बाॅडी टैनिंग को रिमूव करने के लिए नींबू और शहद बेहद उपयोगी है। नींबू के रस में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो शरीर से टैनिंग को हटाने में मदद करते हैं। इसके लिए एक बाउल में थोड़ा सा शहद और नींबू का रस लेकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे टैनिंग वाली जगह और बाॅडी पर लगाएं। करीब 30 मिनट के बाद इसे साफ पानी से धोएं। इससे आपकी डेड स्किन बाहर निकल जाएगी और टैनिंग से छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

दही और बेसन से पाए टैनिंग निजात-
दही के एक नहीं ब्लकि अनेक फायदें है इसे खाने और लगाने दोनों में ही फायदा है। दही सनबर्न को ठंडा करने में मदद करता है। वहीं बेसन नैचुरल ग्लो को बढ़ाता है। इसे इस्तेमाल करने के लिएएक बाउल में एक चम्मच बेसन और थोड़ा सा दही डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें, इसके बाद इसे पूरे शरीर पर अच्छी तरह से अबटन की तरह लगाएं। करीब 20 मिनट तक लगा रहने के बाद अच्छे से शावर लें। आपकों कुछ ही दिनों में बेहतर रिजल्ट मिलेगा।

PunjabKesari

ब्लीच का काम करें टमाटर
टमाटर में लाइकोपीन नामक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट से भरपुर होता है। यह स्कीन पर ब्लीच की तरह काम करता है। इसके अलावा टमाटर डेड स्किन को हटाने में भी मददगार है।  इसके लिए एक स्लाइस टमाटर या फिर टमाटर का रस टैनिंग वाली जगह पर लगाएं और थोड़ी देर बाद साफ पानी से बॉडी को साफ कर लें ऐसा आप हफ्ते में 2-3 बार कर सकते हैं। 

PunjabKesari

पपीता और शहद भी दिलाएं टैनिंग से छुटकारा- 
पपीता नैचुरल एंजाइम्स से भरपूर होता है इसके अलावा शहद नैचुरल तरीके से स्किन को मॉश्चराइज करता है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में 5 पीस कच्चा पपीता लें और उसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से पेस्ट बना ले, और  इसके बाद इसे टैनिंग वाली जगह पर लगाएं करीब 30 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धोए।

Related News