07 AUGFRIDAY2020 3:52:58 AM
Nari

गर्भावस्था में चिया सीड्स खाना कितना है फायदेमंद? जानें खाने की सही मात्रा

  • Edited By neetu,
  • Updated: 03 Jul, 2020 04:57 PM
गर्भावस्था में चिया सीड्स खाना कितना है फायदेमंद? जानें खाने की सही मात्रा

गर्भावस्था के समय महिलाओं को अपना खास ध्यान रखने की जरूरत होता है। समय- समय पर डॉक्टर से सलाह लेने के साथ हैल्दी डाइट भी लेनी चाहिए। इस समय दौरान खुद के साथ गर्भ में पल रहे बच्चे को सही पौषण न मिलने से बच्चे के विकास में बाधा होने का कारण बनती है। ऐसे में सिया सीड्स का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होने से शरीर जरूरी तत्व मिलते है। मगर इसे सही मात्रा में खाना बेहद जरूरी है। ताकि बच्चे को कोई नुकसान न हो। तो आइए जानते है गर्भावस्था के दौरान कितनी मात्रा में चिया सीड्स खाने चाहिए। 

Pregnant Women,nari

कितनी मात्रा में खाना चाहिए?

प्रेगनेंसी में सभी जरूरी तत्वों के साथ प्रोटीन सही मात्रा में लेना बेहद जरूरी होता है। ऐसे में चिया सीड्स प्रोटीन का एक बेहतर स्त्रोत होने से उसे डाइट में शामिल करना बेस्ट ऑप्शन है। प्रोटीन उचित मात्रा में लेने के लिए रोजाना 25 ग्राम चिया सीड्स का सेवन करना चाहिए। इसके सेवन से शरीर को लगभग 18 प्रतिशत प्रोटीन और 1/3 मात्रा फाइबर की मिलती है। 

यूं करें डाइट में शामिल 

खाने में टेस्टी होने के साथ इसे अलग-अलग तरीकों से खाया जा सकता है। आप रातभर पानी में भिगोएं चिया सीड्स का सुबह खाली पेट पानी के साथ सेवन कर सकते है। इसके अलावा इसे दही, स्मूदी, शेक में मिक्स कर खा सकते है। आप चाहे तो इसे हल्का रोस्ट कर या इसकी हैल्दी ड्रिंक बनाकर भी सेवन कर सकते है। इसे फलों में मिक्स कर खाया जा सकता है।

Chia Seed Pudding,nari

चिया सीड्स खाने के फायदे

 

पाचन तंत्र करें बेहतर

इसके सेवन से इम्यूनिटी लेवल बढ़ता है। इसके चलते बीमारियों के लगने का खतरा कम होता है। शरीर में थकान व कमजोरी दूर हो चुस्ती और फुर्ती आती है। 

कब्ज से दिलाए आराम

प्रेगनेंसी में बहुत सी महिलाओं को कब्ज की परेशानी का सामना करना पड़ता है। यह मुख्य तौर पर प्रोटीन और सोडियम की कमी के कारण होता है। मगर सिया सीड्स में उपयुक्त मात्रा में ये दोनों चीेजें होने से कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। 

Pregnancy,nari

हड्डियां करें मजबूत

इसमें कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन आदि तत्व अधिक होने से हड्डियों को मजबूती मिलती है। हड्डियां और मांसपेशियां को ताकत मिलने से शरीर में दर्द होने की परेशानी दूर होती है। इसके साथ बच्चे का विकास बेहतर ढंग से होता है। सही मात्रा में कैल्शियम मिलने से बच्चे की हड्डियों और दांतों का विकास होने के साथ मजबूती मिलती है। 

बीमारियों से करें बचाव

इस टाइम पीरियड में इसका सेवन करने से बीमारियों के होने का खतरा ज्यादा होता है। खासतौर पर प्रेगनेंट महिलाएं टाइप- 2 डायबिटीज की चपेट में आती है। ऐसे में चिया सीड्स में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होने से बीमारियों से बचाव रहता हैं। 

nari

Related News