25 APRTHURSDAY2024 10:48:48 PM
Nari

लंबे समय तक रहना है स्वास्थ तो रात को गर्म दूध पीकर सोने की डालें आदत! मिलेंगे बेशुमर फायदे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 31 May, 2023 06:11 PM
लंबे समय तक रहना है स्वास्थ तो रात को गर्म दूध पीकर सोने की डालें आदत! मिलेंगे बेशुमर फायदे


दूध का एक संपूर्ण आहार माना गया है। हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि अगर किसी वजह से आपको मील मीस हो रहा है तो एक गिलास दूध पीकर आप इसकी पूर्ति कर सकते हैं। आपको बता दें कि दिन की बजाए रात को दूध पीकर सोने के कई सारे फायदे मिलते हैं। कल के दिन पूरे देश में नेशनल मिल्क डे है, तो इस मौके पर आइए नजर डालते हैं दूध पीने के बेशुमार फायदों पर.....

कैल्शियम की पूर्ति

हमारे दांतों और हड्डियों को कैल्शियम की जरूरत होती है। हर रोज गर्म दूध पीने से हमारे दांत और हड्डियां मजबूत बनती हैं।

PunjabKesari

एनर्जी बढ़ाने में कारगार

दूध में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है। इस आधार पर भी इसे हर रोज लिए जाने की सलाह दी जाती है। दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म दूध से करने से शरीर दिनभर ऊर्जावान बना रहता है। इसके साथ ही ये मांसपेशियों के विकास के लिए बहुत जरूरी है।

कब्ज की समस्या

अगर आपको कब्ज की समस्या है तो गर्म दूध पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा । ये पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होता है, जिन्हें कब्ज की समस्या है वो गर्म दूध को दवा के तौर पर अपना सकते हैं।

थकावट दूर करे

अगर आप काम करने के दौरान बहुत जल्दी थक जाते हैं, तो आपको गर्म दूध पीना शुरू कर देना चाहिए। बच्चों को खासतौर पर हर रोज दूध दिया जाना चाहिए।

PunjabKesari

गले के लिए फायदेमंद

दूध का सेवन करने से गला भी अच्छा रहता है। अगर आपके गले में तकलीफ है तो दूध के कप में चुटकीभर कालीमिर्च भी मिला सकते हैं।

PunjabKesari

तनाव दूर करने के लिए

ऑफिस से घर लौटने पर आप दिनभर का तनाव भी अपने साथ लेकर आते हैं। ऐसे में हल्का गर्म दूध पीना आपको इस तनाव से राहत दिलाने में मदद करेगा। दूध पीने के बाद दिनभर का तनाव कम हो जाएगा और आप राहत महसूस करेंगे।

अनिंद्रा की समस्या

रात में दूध पीने का ये सबसे बड़ा फायदा है। कई ऐसे अध्ययन सामने आए हैं जिनके अनुसार, रात को सोने से पहले हल्का गर्म दूध पीने से नींद अच्छी और भरपूर आती है।

PunjabKesari

Related News