27 APRSATURDAY2024 3:59:14 PM
Nari

लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे टमाटर, ये 4 Hacks बनाएंगे Tomatoes को सॉफ्ट

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Jul, 2023 03:35 PM
लंबे समय तक फ्रेश रहेंगे टमाटर, ये 4 Hacks बनाएंगे Tomatoes को सॉफ्ट

टमाटर के बढ़ते दामों ने सबको परेशान कर दिया है। ऐसे में इसके कारण तो कई लोगों ने इसको अपनी डाइट से बाहर निकाल दिया है। परंतु इसके बिना सब्जी का स्वाद नहीं आता। वहीं कुछ लोगों ने टमाटर को एक साथ खरीद कर रख लिया है। लेकिन ज्यादा दिनों तक टमाटर को ऐसे ही रखने के कारण यह खराब होने लगते हैं। इसके अलावा यह कई बार सड़ने भी लगते हैं। ऐसे में खराब होने के कारण इन्हें फेंकना पड़ता है। लेकिन आप टमाटर को कैसे लंबे समय तक फ्रेश रख सकते हैं। आज आपको इसके बारे में बताएंगे तो चलिए जानते हैं.....

धूप में रखें टमाटर 

अगर आप टमाटर को धूप में सुखाकर रखते हैं तो भी यह एकदम फ्रेश रहेंगे। सारे टमाटर अच्छी तरह से धोकर दो हिस्सों में काट लें। इसके बाद इनके ऊपर नमक डालें। नमक डालकर टमाटर को 1-2 हफ्ते के लिए धूप में रख दें। जैसे यह सूख जाएं तो इसके बाद इन्हें एक कंटनेर में डाल दें। इस तरह से यह लंबे समय तक फ्रेश रखेंगे।

PunjabKesari

माइक्रोवेव में रखकर करें ड्राई 

इसके अलावा माइक्रोवेव में टमाटर रखकर भी आप इन्हें ड्राई कर सकते हैं। हालांकि ओवन में यह अच्छी तरह ड्राई नहीं होते लेकिन आप इन्हें स्टोर कर सकते हैं। ओवन में रखे हुए सूखे टमाटरों पर ऑलिव ऑयल लगाएं। इसके बाद इन्हें एक कांच के जार में पैक करके फ्रीज में रख दें। जब जरुरत पड़े तो फ्रीजर में से निकालकर इनका इस्तेमाल करें। 

फ्रीजर में रखें 

टमाटर को लंबे समय तक स्टोर करके रखने के लिए आप इन्हें फ्रीजर में रख सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि इसको स्टोर करते समय ऊपर के हिस्से को काटकर फेंक दें। साबुत टमाटर अगर आप फ्रीज में रखकर स्टोर नहीं करना चाहते हैं तो आप इनको पानी में उबालें। जैसे यह हल्के से ठंडे हो जाएं तो इससे प्यूरी तैयार कर लें। प्यूरी को आप फ्रीजर में रख दें। इससे आपका टमाटर लंबे समय तक फ्रेश रहेगा। 

PunjabKesari

पाउडर बनाकर करें स्टोर 

आप चाहें तो टमाटर का पाउडर भी बना सकते हैं। पाउडर बनाने के लिए इन्हें अच्छी तरह धोकर बारीक टुकड़े में काटकर धूप में सुखा लें। फिर दो हफ्ते के बाद इन्हें बेक करें। टमाटरों तो तब तक बेक करें जब तक यह सख्त न हों। सख्त होने पर इनको पीसकर पाउडर तैयार कर लें। पाउडर को कांच के जार में रखें। इस बात का ध्यान रखें कि कांच में पानी न हो। 

PunjabKesari

Related News