19 APRFRIDAY2024 5:39:23 PM
Nari

ऐसे करें करेले का कड़वापन दूर, सारे उंगलियां चाट के खाएंगे सब्जी

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 Nov, 2022 02:25 PM
ऐसे करें करेले का कड़वापन दूर, सारे उंगलियां चाट के खाएंगे सब्जी

करेला एक हेल्दी सब्जी है। डायबिटीज में डॉक्टर्स करेला खाने की सलाह देते हैं। अगर आप खाने में करेला शामिल करते हैं तो आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। लेकिन करेले की कड़वाहट की वजह से बहुत सारे लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं। खासतौर से बच्चे करेला खाने से बचते हैं। कई लोगों की शिकायत रहती है कि करेले की सब्जी कड़वी लगती है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको करेले की कड़वाहट दूर करने का टिप्स बता रहे हैं। इससे आपकी करेले की सब्जी बिल्कुल भी कड़वी नहीं बनेगी। 

 

करेले को छीलें

करेले की कड़वाहट दूर करने के लिए सबसे जरूरी है कि उसका छिलका छील लिया जाए। करेले की पूरी खुरदुरी स्किन को हटा दें। इसमें सबसे ज्यादा कड़वापन होता है। आप चाहें तो इन्हें इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप छिलकों में थोड़ा सा नमक डालकर धूप में सुखा दें। अब इसे मसाले के साथ फ्राई कर लें। भरवा करेला बनाते वक्त इसका उपयोग भरावन में करें। इससे स्वाद और अच्छा हो जाएगा।

PunjabKesari

नमक लगा के रखें

करेला बनाने से पहले थोड़ी देर नमक लगाकर रख दें इससे करेले का कड़वापन दूर हो जाएगा। नमक में पाए जाने वाले मिनरल्स से करेले का कड़वा जूस निकल जाता है। करेले को करीब 20 से 30 मिनट तक नमक लगाकर रख लें। इसके बाद करेले को धो लें। अब आपकी सब्जी कड़वी नहीं बनेगी।

PunjabKesari

निकाल दें करेले के बीज

करेले को काटते वक्त उसके सारे बीज निकाल दें। करेले की बीजों में भी कड़वापन होता है। कुछ लोगों को करेले के बीज मुंह में आना पसंद नहीं होता। ऐसे में आप बीज को निकाल सकते हैं।

दही में डाल दें

करेले का कड़वेपन को दूर करने के लिए आप दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए करेले के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और उन्हें 1 घंटे तक दही में रख दें। इससे करेले का कड़वापन दूर हो जाएगा और दही से निकालकर करेले की सब्जी बना लें।

PunjabKesari

प्याज और सौंफ

अगर आप करेले की सूखी स्बजी बना रहे हैं तो उसमें प्याज और सौंफ का इस्तेमाल करें। इससे सब्जी की कड़वाहट तो दूर होगी। तेल में सबसे पहले सौंफ डालें और फिर प्याज को थोड़ा बड़ा काटकर डालें। अब इसमें करेला और नमक डालकर फ्राई कर लें। बाद में थोड़ा आमचूर पाउडर डाल डें, इससे सब्जी बिल्कुल भी कड़वी नहीं बनेगी।

Related News