28 APRSUNDAY2024 11:35:03 PM
Nari

लहसुन छीलने में अब नहीं होगी कोई दिक्कत, खाना भी बन जाएगा झटपट

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 04 May, 2023 02:56 PM
लहसुन छीलने में अब नहीं होगी कोई दिक्कत, खाना भी बन जाएगा झटपट

ज्यादातर लोग खाना बनाते समय लहसुन का इस्तेमाल करते है। जिसकी वजह से खाने में खुशबू बहुत अच्छी आती है। बता दें कि विंटर में सूप या स्‍टू बनाने हो, चिकन करी बनाना हो या कोई स्‍वादिष्‍ट सब्जी या कबाब हर खाने में लहसुन होना सबसे जरूरी समझा जाता है। ऐसे में ताजा लहसुन छीलना कई लोगों के लिए सबसे मुश्किल कामों में से एक होता है। तो चलिए आज हम आपको लहसुन को असानी से छीलने के तरीकों के बारे में बताएंगे।

PunjabKesari

पहला तरीका

लहसुन को गर्म करके भी उसे आसानी से छीला जा सकता है। इसके लिए आप कड़ाही में लहसुन को गर्म करने के अलावा माइक्रोवेव की मदद भी ले सकते हैं। बस आप 30 सेकंड के लिए लहसुन को माइक्रोवेव में रखें और फिर उसके बाद लहसुन को छीलें। लहसुन काफी जल्दी छील जाएगा।

PunjabKesari

दूसरा तरीका

एक कटोरे में हल्का गुनगुना पानी लें। इस पानी में लहसुन भिगो कर रख दें। फिर लहसुन को हाथ से रगड़ें, जिससे आसानी से छिलका निकल जाएगा।

PunjabKesari

तीसरा तरीका

बेलन जिस तरह आटे की लोई पर चलाया जाता है, उसी तरह उसे लहसुन पर चलाएं। ऐसे में छिलके खुद-ब-खुद खुल जाएंगे जिन्हें बाद में आप हटा सकते हैं।

PunjabKesari

चौथा तरीका

अगर लहसुन अधिक मात्रा में है तो उसे हल्की गर्म कड़ाही में 2 से 3 मिनट के लिए भुन लें। फिर ठंडा होने के बाद लहसुन छीलें। इससे छिलका आसानी से उतर जाएगा।

PunjabKesari

पांचवा तरीका

लहसुन को कम से कम 6 घंटे के लिए पानी में भिगोकर छोड़ दें। उसके बाद लहसुन छीलेंगे तो आपको आसानी रहेगी। छीलते वक्त लहसुन का पानी फेंके नहीं। पानी की मदद से साथ-साथ हाथों पर लगने वाले छिलके उतारती जाएं।

PunjabKesari

 

 

 

 

 

 

 

 

Related News