27 APRSATURDAY2024 5:29:57 PM
Nari

डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान ये फल, खाते ही कंट्रोल हो जाएगी Blood Sugar

  • Edited By palak,
  • Updated: 21 Nov, 2023 06:19 PM
डायबिटीज मरीजों के लिए वरदान ये फल, खाते ही कंट्रोल हो जाएगी Blood Sugar

डायबिटीज मरीजों के लिए मीठा खाना वर्जित होता है। यह मरीज जैसे ही कुछ मीठा खाते हैं तो उनका ब्लड शुगर हाई हो जाता है। लेकिन एक्सपर्ट्स हमेशा इन लोगों को ताजे फल और सब्जियों खाने की सलाह देते हैं इसके बाद भी कुछ लोगों को इस बात का कंफ्यूजन रहता है कि क्या इन मरीजों को मीठे फल से खाना चाहिए या नहीं? दरअसल डायबिटीज में ब्लड शुगर बढ़ने के कारण शुगर यानी की कार्बोहाइड्रेट है। भोजन में जब ज्यादा कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाते हैं तो तेजी से ब्लड शुगर बढ़ने लगता है। लेकिन ज्यादातर फ्रूट्स में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत ही कम होती है इसलिए यह जानना जरुरी है कि किस फल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है और आप किनका सेवन कर सकते हैं....

किन फलों में कम होता है कार्बोहाइड्रेट? 

एक्सपर्ट्स की मानें तो डायबिटीज के मरीज कोई भी फ्रूट खा सकते हैं लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आपको ऐसे फ्रूट का चयन ही करना चाहिए जिसमें 15 ग्राम से ज्यादा कार्बोहाइड्रेट न हो। इसके लिए यह देखना होगा कि किस फ्रूट में कितना कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। सेब के आधे भाग में 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है। इसलिए आधे से ज्यादा सेब एक दिन में आपको नहीं खाना चाहिए। वहीं आधा केला एक मध्यम आकार के संतरे और एक कप ब्लैकबेरी में 15 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। वेबएमडी के अनुसार, जिस फ्रूट में फाइबर की मात्रा ज्यादा है और जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 55 से कम हो। वह फ्रूट डायबिटीज के मरीजों को फायदा देगा। सेब, संतरा, केला, आम, खजूर इन सभी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स 55 से भी नीचे हैं। इसलिए सीमित मात्रा में आप इन फलों का सेवन कर सकते हैं।  

PunjabKesari

डायबिटीज के मरीज कौन-कौन से फल खा सकते हैं

साइट्रस फ्रूट 

संतरा, नींबू, चकोतरा जैसे साइट्रस फ्रूट्स डायबिटीज मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट फैट बहुत कम पाया जाता है और फाइबर, मिनरल्स और विटामिन बहुत ज्यादा मात्रा में होता है। इसके साथ ही इन फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीडायबिटीक गुण पाए जाते हैं। ऐसे में आप इन फलों का सेवन कर सकते हैं। 

शकरकंद 

यह भी डायबिटीज के रोगियों के लिए बेहद लाभकारी होती है। इसमें मीठा बहुत होता है लेकिन इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है और इसमें पाई जाने वाली शुगर धीरे-धीरे रिलीज होती है। शकरकंद में बहुत ज्यादा फाइबर होता है जो ब्लड शुगर कंट्रोल में रखता है। 

PunjabKesari

बेरीज 

ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी सहित सारी बेरीज शुगर के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी होती हैं। बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। एक कप ब्लूबेरी में 84 कैलोरी और 21 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं। 

खुबानी

एक खुबानी में सिर्फ 17 कैलोरी और 4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं। चार छोटी खुबानी आपकी रोजाना की विटामिन-ए की जरुरत को 134 माइक्रोग्राम तक पूरा करते हैं। विटामिन-ए आपकी आंखों और इम्यून सिस्टम के लिए जरुरी है। वहीं यह फल फाइबर का अच्छा स्त्रोत है ऐसे में आप इसका सेवन कर सकते हैं। 

सेब 

ऐसी कहावत है कि- 'डॉक्टरों के पास जाने से बचना है तो रोज एक सेब खाएं।' सेब एक कमाल का फ्रूट है जिसमें कई तरह के विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। ये सब ब्लड शुगर कंट्रोल करते हैं सेब में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी कम होती है। ऐशे में छोटा सेब आप लोग खा सकते हैं। 

PunjabKesari

पपीता 

पपीता भी शुगर के मरीजों के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। इन सभी फलों में विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं इन सभी फलों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। 

आड़ू

डायबिटीज के रोगियों के लिए यह फल बहुत ही फायदेमंद है। एक आड़ू में 59 कैलोरी और 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट पाए जाते हैं इसमें 10 मिलीग्राम विटामिन-सी भी होता है जो इसे पोषक तत्व का अच्छा स्त्रोत माना जाता है और यह 285 मिलीग्राम के साथ पौटेशियम का भी अच्छा स्त्रोत है। 

PunjabKesari
 

Related News