24 JULWEDNESDAY2024 11:33:50 AM
Nari

नेचुरल ग्लो के लिए प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि काम आएंगे दादी-नानी के ये देसी नुस्खे

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 15 Jun, 2024 02:05 PM
नेचुरल ग्लो के लिए प्रोडक्ट्स नहीं बल्कि काम आएंगे दादी-नानी के ये देसी नुस्खे

नारी डेस्क: आज कल महिलाएं त्वचा की खूबसूरती के लिए ज्यादातर ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कई बार काफी पैसा खर्च करने के बाद भी अच्छे परिणाम नहीं मिलते हैं और तब हमें याद आते हैं दादी-नानी के देसी नुस्खे जो बिना किसी खर्चे के बिलकुल अच्छा असर दिखाएंगे। आज इस कड़ी में हम आपको ऐसे ही नुस्खों की जानकारी देने जा रहे हैं। तो चलिए अब जानते हैं -

आलू का इस्तेमाल

इसके इस्तेमाल से न सिर्फ चेहरा निखरता है, बल्कि मुहांसे के बाद चेहरे पर पड़ने वाले डार्क स्पॉट्स को भी कम करता है। इसके लिए रोजाना आलू के टुकड़े को चेहरे पर धीरे-धीरे रब करें। कुछ ही दिनों में आपको फायदा मिलने लगेंगे। आलू को शहद के साथ मिक्स कर फेस मास्क के तौर पर भी लगाया जा सकता है।

PunjabKesari

केसर का इस्तेमाल

दूध और चंदन के साथ यदि केसर का प्रयोग करें तो टैनिंग को भी दूर किया जा सकता है। इसके अलावा पपीते में दूध, केसर और शहद मिलाकर अगर इसे चेहरे पर मालिश की जाए तो डेड स्किन आसानी से हट जाती हैं और बहुत ही अच्छी तरह से स्किन एक्सफोलिएट किया जा सकता है। वहीं, केसर को नींबू, शहद और बादाम के साथ प्रयोग करने पर स्किन टाइट होती है और एजिंग को कम किया जा सकता है।

दही का इस्तेमाल

दादी मां के नुस्खों के पिटारे में खट्टा दही भी है। जी हां, इसे फेंके नहीं, बल्कि इसका इस्तेमाल फेस पैक बनाने के लिए करें, जो आपकी स्किन को मुलायम बनाएगा। दही में बस एक चुटकी हल्दी, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस, 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं और मेकअप ब्रश से अपने चेहरे पर लगाएं। पैक के सूखने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और फिर देखें कमाल।

अंडे का इस्तेमाल

अंडा की मदद से चेहरे के दाग धब्बों को कम किया सकता है। अंडे का सफेद भाग स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। चेहरे पर अंडे का सफेद भाग लगाएं और इसे सूखने दें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। हफ्ते में ऐसा दो से तीन बार ऐसा करें। आपको बेहतर रिजल्ट नजर आएगा।

PunjabKesari

हल्दी का इस्तेमाल

दादी नानी के जमाने में मुंहासे, कील और ब्लैक हैडस को ठीक करने के लिए हल्दी का प्रयोग किया जाता था। इसकी मदद से लोग अंडर आई प्रॉब्लम को भी दूर करते थे। यही नहीं, चंदन, दूध, मलाई और शहद के साथ हल्दी मिलाकर फेसपैक के रूप में इसे प्रयोग कर चेहरे की नैचुरल ग्लो को बढ़ाने के लिए भी उपयोग में लाया जाता था।

नींबू का इस्तेमाल

नींबू का रस आपके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ रहे दाग धब्बों से कुछ ही हफ्तों में छुटकारा दिला सकता है। विटामिन सी से भरपूर नींबू डार्क स्पॉट्स को कम करने में मदद करता है। इसके लिए रूई को नींबू के रस में भिगो कर कुछ मिन डार्क स्पॉट पर रगड़ें। 

PunjabKesari

चंदन का इस्तेमाल

चंदन का दूध और हल्दी के साथ प्रयोग बहुत ही प्रचलित तरीका रहा है। चंदन का लेप नेचुरल सेंट के रूप में तो इस्तेमाल किया जाता रहा है, यह पिंपल्स और स्किन पर होने वाले कील मुहासों को हटाने का भी एक पारंपरिक तरीका है। गर्मी के मौसम में जलन और घमौरियों से भी छुटकारा मिलता है।
 

Related News