29 APRMONDAY2024 2:00:18 AM
Nari

आधी रात को उठकर खाते हैं ये 5 चीजें तो बदल लें अपनी आदत, हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 01 Sep, 2021 12:31 PM
आधी रात को उठकर खाते हैं ये 5 चीजें तो बदल लें अपनी आदत, हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

रात के खाने के बाद भी हममें से कई ऐसे लोग हैं जिन्‍हें आधी रात को कुछ खाने की आदत होती है लेकिन आपको बता दें कि यह जितना उस समय स्वाद देता है उतना ही सेहत के लिए समस्या भी बन सकता है।  

दरअसल. कई ऐसे फूड भी होते हैं जो हमारी नींद को प्रभावित करते हैं और बेहतर नींद के अलावा हमारी मानसिक और शारीरिक सेहत पर भी बुरा असर डालते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही फीड के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्‍हें रात के समय आपको खाने से बचना चाहिए। आईए जानते हैं  रात के समय भूलकर भी किन चीज़ों का सेवन नहीं करना चाहिए-

PunjabKesari

रात में फल खाने से बचें
रात के समय फल खाने से परहेज करें। दरअसल रात के वक्‍त हमारा पाचनतंत्र काफी धीमा काम करता है। ऐसे में अगर आप ज्यादा नैचुरल शुगर वाले फूड का रात में सेवन करेंगे तो ब्लड शुगर हाई हो होने का खतरा रहता है, इसलिए अगर फल खाना भी हो तो सोने से 2 घंटे पहले ही खाएं।

जंक फूड से बचें
रात के समय कोशिश करे कि पिज्जा, बर्गर, चिप्स आदि  बिल्कुल भी न खाएं, क्योंकि इसमें तेल, कार्ब्स, फैट और आर्टिफिशियल शुगर की अधिक मात्रा होती है जो डायजेस्ट होने के लिए पाचन तंत्र को काफी मेहनत करनी पड़ती है। ऐसे में सोते समय इन्‍हें खाने से डाइजेशन की समस्‍या और गैस की समस्या हो सकती हैं।

PunjabKesari

चाय व कॉफी जैसे ड्रिंक से बचें
रात के समय चाय व कॉफी जैसी कैफीन वाली ड्रिंक का सेवन करने से परहेज करें। एक शोध के अनुसार, सोने से 2 या 3 घंटे पहले भी कैफीन का सेवन करने से नींद प्रभावित होती है, ऐसे में आपको सुबह आलसपन की दिक्कत हो सकती हैं।

PunjabKesari

आइसक्रीम खाने से बचें
रात को सोते वक्‍त अगर आइसक्रीम खाने के शौकिन है तो यह आदत अपनी बदल डालें। क्योंकि इसमें मौजूद हाई कैलोरी और शुगर हमारी नींद को प्रभावित करते हैं। जिससे नींद नहीं आती. यही नहीं, यह डाइजेशन को भी प्रभावित करती है।

PunjabKesari

टमाटर जैसे  बीज वाले आहार से भी बचें
रात में बीज वाली सब्जी खाने से बचें। जैसे की टमाटर, भिंडी आदि बता दें कि टमाटर में अमीनो एसिड होता है जो रात के समय ब्रेन को एक्टिव कर देता है और नींद उड़ जाती है, यही नहीं, इसमें विटामिन सी भी होता है जो रात के समय एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्‍या का कारण हो सकता है। और वहीं भिंडी जैसी सब्जी लेसदार होती है जो पाचन को खराब कर सकती हैं।
 

Related News