09 APRTHURSDAY2020 10:51:48 AM
Nari

जोड़ों के दर्द से राहत पाने का 1 रामबाण नुस्खा

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 13 Feb, 2020 04:19 PM
जोड़ों के दर्द से राहत पाने का 1 रामबाण नुस्खा

मछली का तेल चाहें खाने में इस्तेमाल करना हो या फिर जोड़ों के दर्द से राहत पानी हो, हर कोई इस तेल का इस्तेमाल बेझिझक होकर करता है, क्योंकि इस तेल से किसी भी तरह का कोई भी साइड-इफेक्ट आपको नहीं होता। हाल ही में शोध के अनुसार बात सामने आई है कि मछली का तेल जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए एक रामबाण नुस्खा है, आइए जानते हैं कैसे...

Image result for joint pain,nari

ओमेगा-3 फैटी एसिड

मछली के तेल में आपकी हड्डियों को स्ट्रांग बनाने वाली सभी जरुरी तत्व पाए जाते हैं, खासतौर पर ओमेगा-3 फैटी एसिड। हड्डियों के साथ-साथ यह ऑयल आपके हार्ट के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

कितना खाना चाहिए फिश ऑयल?

रिसर्च के अनुसार महिलाओं को हफ्ते में 2 से 3 बार 150 ग्राम ऑयली फिश खाना चाहिए। वहीं पुरुषों को तिदिन लगभग 610 एमजी ऑयल या फिर मछली का सेवन करना चाहिए। मछलियों में ट्यूना, हलिबेट, शैवाल, क्रिल्ल जैसी मछलियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। अगर आपको फिश खाना नहीं पसंद तो आप इनके कैप्सूल भी खा सकते हैं, दोनों का फायदा एक जैसा होता है।

Image result for fish oil,nari

शाकाहारी लोगों के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड फूड

जो लोग मांस यानि नॉनवेज नहीं खाते उनके लिए सूखे मेवे, अलसी, सूरजमुखी के बीज, सोयाबीन, स्प्राउट्स, ब्रोकली, शलगम, टोफू, हरी बीन्स, गोभी और स्ट्रॉबेरी में ढेर सारा ओमेगा-3 एसिड पाया जाता है। इसके अलावा दूध, पनीर और सोया मिल्क का सेवन भी शाकाहारी लोगों के लिए लाभदायक रहता है।

Image result for veg omega 3 foods,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News