14 AUGSUNDAY2022 9:45:15 AM
Nari

घर में नहीं होगी पैसे की कमी, बस कर लें फंगशुई के उपाय

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Jul, 2022 03:12 PM
घर में नहीं होगी पैसे की कमी, बस कर लें फंगशुई के उपाय

घर में सुख-समृद्धि और धन वैभव के लिए व्यक्ति कई तरह के वास्तु उपाय करता है। इन्हीं में से एक फैंगशुई शास्त्र भी है। फेंगशुई के वास्तु नियमों का पालन आप घर से नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए कर सकते हैं। यदि पूरी मेहनत करने के बाद भी आपके जीवन में से समस्याएं नहीं जा रही, तो आप इन फेंगशुई टिप्स को जरुर फॉलो करें। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

घर के पास न बनवाएं मंदिर 

फेंगशुई शास्त्र के वास्तु नियमों के मुताबिक, घर के पास कोई भी मंदिर नहीं बनवाना चाहिए। इसके अलावा यहांं मंदिर हो वहां पर मकान भी नहीं बनाना चाहिए। लेकिन यदि आपको मजबूरी में मंदिर के पास मकान बनवाना पड़े तो इस बात का ध्यान रखें कि मंदिर की छाया आपके घर में न पड़े। मान्यताओं के अनुसार, मंदिर पर लगे हुए ध्वज की छाया भी किसी घर में नहीं पड़नी चाहिए। 

PunjabKesari

अगला-पिछला दरवाजे न हो सामने 

वास्तु फेंगशुई के नियमों के मुताबिक, घर का अगला और पिछला दरवाजा कभी भी आमने-सामने और एक-सीध में नहीं होना चाहिए। इससे आपके प्राण-ऊर्जा प्रवेश करने के साथ ही बाहर निकल सकती है। 

PunjabKesari

गेट के सामने बने स्तंभ को न तुड़वाएं

यदि आपके घर में भगवान की प्रतिमा या फिर मेन गेट के सामने किसी भी प्रकार का कोई स्तंभ है तो उसे भूलकर भी न तुड़वाएं। आप उस खंबे पर कोई दर्पण लगा सकते हैं। लेकिन उसे तुड़वाना नहीं चाहिए। 

किचन और बाथरुम न हो आमने सामने 

किचन और बाथरुम कभी भी आमने-सामने नहीं होना चाहिए। मेन डोर के सामने भी किचन और बाथरुम नहीं होने चाहिए। यदि किसी कारणवश किचन और बाथरुम आमने-सामने हैं तो आप वास्तु दोष को दूर करने के लिए दरवाजे पर क्रिस्टल बॉल लटका सकते हैं। 

PunjabKesari

घर के बीच में न बनवाएं सीढ़ियां

घर के बीच में भी कभी सीढ़ियां नहीं बनवानी चाहिए। फेंगसुई वास्तु शास्त्र के अनुसार, इससे मकान मालिक को दिल संबंधी बीमारियां हो सकती हैं। 

PunjabKesari

ऑफिस में होना चाहिए कुर्सी का हिस्सा ऊंचा 

फेंगशुई शास्त्र के अनुसार, ऑफिस में आपकी कुर्सी के पीछे का हिस्सा ऊंचा होना चाहिए। इसके अलावा आप यहां पर बैठते हैं उसके पीछे एक ठोस दीवार भी होनी चाहिए। इससे आपको वर्कप्लेस पर जूनियर्स और सीनियर्स का पूरा साथ मिलेगा। 
PunjabKesari

Related News