22 JUNSATURDAY2024 10:41:53 AM
Nari

स्किन के लिए खतरनाक है Sunscreen, दे सकती है कैंसर जैसी बीमारी, जानें एक्सपर्ट्स की राय

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 15 Jun, 2024 04:40 PM
स्किन के लिए खतरनाक है Sunscreen, दे सकती है कैंसर जैसी बीमारी, जानें एक्सपर्ट्स की राय

नारी डेस्क: हम में से ज़्यादातर लोग जब भी घर से बाहर निकलते हैं तो सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करते हैं। ऐसे में स्किन केयर एक्सपर्ट्स खुद इसका इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं, क्योंकि ऐसा न करने से यूवी किरणों के संपर्क में आने से स्किन कैंसर होने का खतरा होता है। 

लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि सनस्क्रीन लगाने की आदत आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है। दरअसल, नए अध्ययन में पता चला है कि सनस्क्रीन के फायदे होने से ज़्यादा नुकसान होते हैं। चलिए आपको इन्हीं के बारे में बताते हैं-

1. स्किन के टिश्यू में हो सकती है खराबी 

सनस्क्रीन में कई तरह के हानिकारक केमिकल्स मिले होते हैं जो आपकी स्किन के जरिए टिश्यू में जाकर स्किन से जुड़ी दिक्कतें पैदा कर सकते हैं।इसे बनाने में टेट्रासाइक्लिन, सल्फा फेनोथियाजिन जैसे केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है।

PunjabKesari

2. हो सकती है इंफेक्शन 

सनस्क्रीन को बनाने में जिन केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है उससे आपको खुजली, रेडनेस और सूजन की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आपको सनस्क्रीन लगाते ही चेहरे पर खुजली होने लग जाए तो इसे न लगाएं।

3.सेंसिटिव स्किन वाले डॉक्टर से जरूर लें सलाह

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आपको इससे दिक्कतें हो सकती है। सेंसिटिव स्किन वाले लोगों को बिना डॉक्टर के सलाह के कोई प्रोडक्ट नहीं लगाना चाहिए।

PunjabKesari

4. कैंसर सेल्स को देती है बढ़ावा 

एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसके इस्तेमाल से कैंसर सेल्स में वृद्धि हो सकती है। इनके कारण स्किन कैंसर जैसी दिक्कत होने का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। 

5 . स्तन कैंसर का खतरा 

अध्ययन में पता चला है कि सनस्क्रीन में इस्तेमाल होने वाले रसायन जिन्हें बेंजोफेनोन्स कहा जाता है, शरीर में अतिरिक्त एस्ट्रोजन के प्रभावित कर सकते हैं। ऐसे में इसकी वजह से स्तन कैंसर जैसी बीमारियों के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है।

कैसे चुनें सही सनस्क्रीन? 

अगर आपकी स्किन ज्यादा गोरी है, तो आपको SPF 30 से 50 के बीच वाली सनस्क्रीन लेनी चाहिए। जबकि जिन लोगों की स्किन टोन brown होती है उन्हें 6 से 15 तक की सनस्क्रीन लेनी चाहिए। और जिन लोगों की स्किन त्वचा ज्यादा डार्क है, उन्हें SPF 2 से 10 तक की सनस्क्रीन ही लेनी चाहिए। ऐसे में ये सनस्क्रीन आपको नुकसान नहीं पहुंचा सकती। 

PunjabKesari

Related News