26 APRFRIDAY2024 9:53:35 AM
Nari

थायराइड की समस्या में कारगर हैं ये 4 ऑयल, यूं करेंगे इस्तेमाल तो मिलेगा फायदा

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 31 Jan, 2021 10:45 AM
थायराइड की समस्या में कारगर हैं ये 4 ऑयल, यूं करेंगे इस्तेमाल तो मिलेगा फायदा

थायराइड की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। पुरूषों की तुलना में महिलाओं को थायरड का खतरा ज्यादा होता है। थायरड तो अब ऐसी आम बीमारी बन चुकी है जिससे हर कोई पीड़ित है। यह रोग हार्मोनल प्रॉब्लम से जुड़ा होता है। दरअसल गले में वोकल कोर्ड के दोनों ओर थायराइड ग्रंथि होती है, जिसका आकार तितली जैसा होता है। इन्हीं में से T3, T4 हार्मोन निकलते हैं, जो शरीर के कई क्रियाओं में मदद करते हैं लेकिन जब यह हार्मोन गड़बड़ाने लगते हैं तो थायराइड की समस्या शुरू हो जाती है। बहुत सी महिलाएं ऐसी हैं जो इसका शिकार हैं और इस समस्या से हल पाने के लिए वह अलग-अलग तरीके भी अपनाती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ एसेंशियल ऑयल की मदद से भी आप थायरड की समस्या को काफी हद तक काम कर सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बताते हैं और बताते हैं कि आप इस कैसे इस्तेंमाल कर सकती हैं। 

PunjabKesari

1. चंदन का तेल 

चंदन हमारे शरीर को कईं तरीकों से फायदा पहुंचाता है। वहीं देखा जाए तो इसका तेल भी काफी फायदेमंद माना जाता है।और अगर आपको थायरड की समस्या है तो इस समस्या के लिए भी यह तेल काफी फायदेमंद होचा है। 

ऐसे करें प्रयोग-

. चंदन के तेल की कुछ बूंदें लें
. आप उसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिलाएं
. इस तेल के साथ आप पेट, गर्दन पर मालिश करें 
. ऐसा आप रोज करें और आप धीरे-धीरे राहत मिलने लगेगी

2.  लौंग तेल 

लौंग खाने से ही शरीर को भरपूर लाभ मिलते हैं। इसका प्रयोग खाने में भी किया जाता है और लोग तो इसे चाय में भी डालते हैं। और यह लौंग का तेल थायरड की समस्या के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। लोग आम घरों में भी इस तेल के साथ मालिश करते हैं। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

PunjabKesari

. लौंग के तेल की कुछ बूंदे लें
 . अब आप इसे तलवे, पेट और गर्दन पर लगाकर मालिश करें
. कुछ मिनट तक मालिश करते रहें

3. लेडुम तेल

लेडुम तेल शरीर की सूजन को कम करने के लिए काफी असरदार होता है। वहीं इसे लगाने से और इसकी मालिश करने से आपके शरीर को काफी फायदे भी मिलते हैं। खासकर इससे थायरड की समस्या से भी निपटा जा सकता है। ऐसा देखा जाता है कि थायरड की मरीजों की गर्दन सूज जाती है और वहां दर्द भी होने लगता है ऐसे में आप लेडुम तेल से मसाज करें। 

4. असरदार है पुदीने का तेल 

पुदीने का तेल भी काफी असरदार रहेगा। यह आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगा साथ ही इसके प्रयोग में थायरड की सूजन भी कम करता है। इससे आपका तनाव भी कम होचा है और आपको दर्द से भी राहत मिलती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल 

PunjabKesari

. पुदीना तेल लें 
. उसमें पानी डालें
. इसे अच्छे से मिक्स करें
.अब आप इस पानी से नहाएं

नोट- आपको बता दें कि यह 4 ऑयल थायरड की समस्या में बेहतर माने गए हैं लेकिन इस तेल को इस्तेमाल करने से पहले आप डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

Related News