04 JUNTHURSDAY2020 5:24:01 AM
Nari

अब इलैक्ट्रॉनिक गैजेट और करेंसी नोट किए जा सकेंगे सैनिटाइज, DRDO ने बनाया खास सिस्टम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 May, 2020 11:30 AM
अब इलैक्ट्रॉनिक गैजेट और करेंसी नोट किए जा सकेंगे सैनिटाइज, DRDO ने बनाया खास सिस्टम

कोरोनावायरस का कहर तो जारी है ऐसे में ये वायरस तब अधिक फैलता है जब एक ही चीज को बहुत से लोग छूते है अब इन्हीं चीजों में नोट भी शामिल है जिन्हें न जाने कितने लोग छूते है। इसी के लिए डीआरडीओ ने एक स्पेशल सिस्टम बनाया है। 

रक्षा मंत्रालय ने रविवार को कहा कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, नोट और कागज को सेनेटाइज करने के लिए एक स्वचालित एवं सम्पर्करहित ‘अल्ट्रावायलेट सेनेटाइजेशन कैबिनेट’ विकसित किया है। डीआरडीओ ने ये कदम ऐसे समय में उठाया है जब देश कोविड-19 से निजात पाने का प्रयास कर रहा है। 

PunjabKesari

डिफेंस रिसर्च अल्ट्रावायलेट सेनेटाइजर (डीआरयूवीएस) प्रणाली कैबिनेट में रखी चीजों पर 360 डिग्री से पराबैंगनी किरणें (अल्ट्रावायलेट रेज) डालता है। एक बार सेनेटाइज हो जाने पर प्रणाली स्वयं ही बंद हो जाती है, इसलिए इसे संचालित करने वाले को उपकरण के पास इंतजार करने या खड़े होने की जरूरत नहीं पड़ती। 

ये सिस्टम एक ऐसा सिस्टम है जो संपर्क में आए बिना ही कार्य करता है। मंत्रालय ने कहा कि डीआरयूवीएस को मोबाइल फोन, आईपैड, लैपटॉप, नोट, चेक, चालान, पासबुक, कागज, लिफाफा आदि वो चीज जिससे संक्रमण फैल सकता है उसके लिए डिजाईन किया है।

Related News