25 JULTHURSDAY2024 3:42:13 PM
Nari

लू नहीं लगने देते ये 5 फल, बच्चों को जरूर खिलाएं

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 23 May, 2024 03:34 PM
लू नहीं लगने देते ये 5 फल, बच्चों को जरूर खिलाएं

नारी डेस्क: गर्मी के कारण हर रोज हीट बढ़ती जा रही है जिसके कारण घरों से बाहर निकलते ही त्वचा लाल पड़ने लगती है और हमारी बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाती है। ऐसे में जरूरी है आप खुद को जितना हो सके स्वस्थ रखें। ऐसे में हमें डाइट में कुछ खास फ्रूट्स को शामिल जरूर करना चाहिए जिससे शरीर को नेचुरली पानी मिलता रहे। जी हां, ये फ्रूट्स न सिर्फ गर्मीं के मौसम में फायदेमंद रहेंगे बल्कि इनका सेवन अगर आप रोजाना नाश्ते में करते हैं तो इससे वजन घटाने में भी काफी मदद मिलेगी। तो अब चलिए जानते हैं उन हेल्दी फ्रूट्स के बारे में -

गर्मी में नाश्ते में खाएं फ्रूट सलाद 

तरबूज सलाद 

तरबूज में भरपूर पानी की मात्रा पाई जाती है। करीब 90 प्रतिशत हिस्सा पानी ही होता है। तरबूज खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है और तेजी से वजन घटाने में भी मदद मिलती है। तरबूज से फ्रूट सलाद बनाने के लिए आप इसके ऊपर चिलगोजा, पुदीना और नींबू का रस डाल लें। 

PunjabKesari

मिक्स फ्रूट सलाद 

मिक्स फ्रूट सेलेड बनाने के लिए आपको तरबूज, खरबूज, सेब, कीवी, पाइनएप्पल लेने हैं। इन सारी चीजों को कट कर लें और सुबह या शाम कभी भी खाएं। स्वाद के लिए नट्स या सीड्स डाल लें।

कीवी-अनार सलाद 

 गर्मी में कीवी खाने से काफी फायदा मिलता है। इसके लिए कीवी को छीलकर काट लें और साथ में थोड़े अनार के दाने डालकर इसे गार्निश कर लें। इसमें आप चीज, पुदीने के पत्ते, संतरे के टुकड़े और नींबू का रस मिलाकर खाएं।

PunjabKesari

आम सलाद 

आम जितना खाने में स्वाद लगता है उतना ही फायदेमंद भी होता है। आप सुबह आम को सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। इसके लिए आम और मॉजेरेला का उपयोग किया जा सकता है। दोनों को मिलाकर ऊपर से थोड़ी लाल मिर्च, नींबू रस और नमक डालकर भी खा सकते हैं।

PunjabKesari

ब्लैकबैरी सलाद 

आप ब्लू बेरीज या ब्लैक बेरीज को मिक्स करके सलाद बना सकते हैं। ये बेरीज जामुन के रूप में भी मिलती हैं। इस पर नमक और नींबू का रस डालकर खाने से स्वाद और बढ़ जाता है।

Related News