23 OCTWEDNESDAY2024 5:53:04 PM
Nari

घर पर बनाना चाहते हैं होटल जैसे लाजवाब आलू के पराठे, तो फॉलो करें ये बेहद आसान रेसिपी

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 23 Oct, 2024 03:15 PM
घर पर बनाना चाहते हैं होटल जैसे लाजवाब आलू के पराठे, तो फॉलो करें ये बेहद आसान रेसिपी

नारी डेस्क: आलू के पराठे भारतीय खाने का एक अहम हिस्सा हैं, जिन्हें नाश्ते या लंच में पसंद किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि होटल या ढाबे में मिलने वाले आलू के पराठे कितने लजीज होते हैं? अगर आप भी घर पर बनाए आलू के पराठों को उसी स्वादिष्टता में बनाना चाहते हैं, तो यहां दी गई रेसिपी आपके लिए बेहद उपयोगी साबित होगी।

रेसिपी की तैयारी

सामग्री

2 कप आटा

6 उबले हुए आलू

नमक (स्वादानुसार)

4 हरी मिर्च (बारीक कटी हुई)

PunjabKesari

2 इंच अदरक (कद्दूकस किया हुआ)

2 स्पून सरसों का तेल

1 स्पून जीरा

1 बारीक कटा हुआ प्याज

घी (सेंकने के लिए)

PunjabKesari

बनाने की विधि

सबसे पहले  2 कप आटे को एक बड़े बर्तन में लेकर अच्छे से गूंथ लें। इसे 5 मिनट के लिए ढककर रखें ताकि यह सेट हो सके। अब 6 उबले आलुओं को छीलकर अच्छे से मैश कर लें। मैश किए हुए आलुओं में नमक, बारीक कटी हुई धनिया, हरी मिर्च, और अदरक मिलाएं। एक कढ़ाई में 2 स्पून सरसों का तेल डालकर गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए, तो उसमें 1 स्पून जीरा, बारीक कटा हुआ प्याज और हरी मिर्च डालकर थोड़ी देर भूनें। अब इस मिश्रण में मैश्ड आलू डालें और इसे लगभग 2 मिनट तक अच्छे से चलाएं, ताकि सभी सामग्री मिल जाएं। अब आटे के छोटे-छोटे पेड़े बनाएं और उनके अंदर आलू की स्टफिंग भरें। फिर इन पेड़ों को बेल लें। तवे पर थोड़ा सा घी डालकर पराठे को दोनों तरफ से हल्का भूरा होने तक सेंक लें।

PunjabKesari

ये भी पढ़ें: सस्ते पनीर के सेवन से हो सकते हैं गंभीर स्वास्थ्य समस्या, जानें इसके तीन बड़े नुकसान!

पराठे का आनंद ले

आपके होटल जैसे आलू के पराठे अब तैयार हैं। इन्हें गरमागरम चटनी, अचार या सब्जी के साथ सर्व करें। यह रेसिपी महज 10 मिनट में दो लोगों के लिए तैयार की जा सकती है, जिससे आप आसानी से अपने परिवार या दोस्तों को एक बेहतरीन नाश्ता परोस सकते हैं।

इस आसान रेसिपी को अपनाकर आप अपने घर पर ढाबा स्टाइल आलू के पराठों का लुत्फ उठा सकते हैं। तो क्यों न आज ही इसे ट्राई करें और अपने स्वाद को बढ़ाएं!
 


 


 

Related News