04 MARTHURSDAY2021 3:53:43 PM
Nari

Daily Hacks: इन ट्रिक्स से छुड़वाएं ड्रेस पर लगे चाय व कॉफी के जिद्दी दाग

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 19 Feb, 2021 11:42 AM
Daily Hacks: इन ट्रिक्स से छुड़वाएं ड्रेस पर लगे चाय व कॉफी के जिद्दी दाग

क्या आप भी कपड़ों, शीशे व गहनों पर लगे दाग से परेशान है? ऐसे में ड्रेस व शीशे पर लगे जिद्दी दाग बेहद ही गंदे लगते हैं। ऐसे में इन्हें यूज करने का मन नहीं करता है। असल में इन पर पड़े दाग को छुड़वाने में बहुत ही मेहनत करनी पड़ती है। मगर आज हम आपके लिए कुछ खास व आसान सी ट्रिक्स लेकर आए हैं। इसकी मदद से आप अपने रोजमर्रा के कामों को आसान बना सकती है। 

कैसे चमकाएं गहनें?

सोने-चांदी के आभूषण नियमित रुप से पहनने से इसकी चमक-फीकी पड़ने लगती है। खोई चमक पाने के लिए पॉलिश पर ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। टोमैटो कैचअप से आप सोने चांदी को चमका सकते हैं। बाउल में जरूरत अनुसार टोमेटो कैचअप लें और इसमें गहनों को कुछ देर के छोड़ दें फिर टूथब्रश की मदद से गहनों को साफ कर लें।

PunjabKesari

फेवरेट ड्रेस पर लग जाए दाग तो क्या करें?

कई बार फेवरेट ड्रैस पर कॉफी गिर जाती है तो आपको उसे मजबूरन फैंकना पड़ जाता है। क्योंकि कॉफी के दाग इतने जिद्दी होते हैं कि आसानी से नहीं जाते। मगर, घरेलू नुस्खे की मदद से आप इन जिद्दी दागों की भी छुट्टी कर सकती हैं।

1. इसके लिए खट्टी दही या फिर मट्ठे में रातभर उसे कपड़े को भिगो दें, जिस पर दाग लगा हो। सुबह उठकर दाग वाली जगह पर साबुन लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें। आप देखेंगे कि दाग पूरी तरह से गायब हो गया है।

PunjabKesari

 2. चाय कॉफी के जिद्दी दागों को विनेगर यानी सिरके की मदद से आसानी से हटाएं। इसके लिए बस एक छोटा चम्मच सिरका लेकर उसे एक से दो कप पानी में मिक्स कर लें। इस पानी में दाग लगा कपड़ा कुछ समय के लिए भिगोकर रखें। बाद में कपड़े को धोकर रख दें। दाग आसानी से निकल जाएगा। 

ऐसे छुड़वाएं शीशे पर लगे दाग

आजकल हर किसी के घर पर शीशे का कोई ना कोई सामान जरूर मिलता है। मगर इनकी समय-समय पर सफाई बेहद जरूरी होती है। नहीं तो इन पर जिद्दी दाग पड़ जाते हैं। ऐसे में इन दाग को छुड़वाने के लिए आप घरेलू नुस्खों को अपना सकती है। 

1. इसके लिए एक बाउल में नींबू का रस और थोड़ा-सा पानी मिलाएं। फिर इससे हल्के हाथों से शीशे साफ करें। कैसा भी दाग हो इसकी मदद से आसानी से छूट जाएगा। 

PunjabKesari

2. आप इसके लिए बेकिंग सोडा भी इस्तेमाल कर सकती है। एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच बेकिंद सोडा और पानी मिलाएं। तैयार घोल को मुलायम कपड़े या स्पंज की मदद से शीशे की सफाई करें। इससे जल्दी ही शीशे पर पड़े दाग-धब्बे दूर होकर यह चमक उठेगा। 

Related News