23 OCTWEDNESDAY2019 10:24:13 AM
Nari

झुर्रियां से छुटकारा पाने के देसी नुस्खे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Nov, 2018 03:36 PM
झुर्रियां से छुटकारा पाने के देसी नुस्खे

बढ़ती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां पड़ना कोई बड़ी बात नहीं है। मगर कई बार उम्र से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां आने लगती है। आमतौर पर पॉल्यूशन और ज्यादा सन एक्सपोजर को इसका कारण माना जाता है, जोकि सही नहीं है। इसके अलावा कुछ अन्य कारण भी कम उम्र में झुर्रियां पड़ने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। आज हम आपको समय से पहले झुर्रियां आने के कारण और कुछ देसी नुस्खे बताएंगे, जिससे आप इस समस्या से बची रह सकती हैं।

झुर्रियां पड़ने के कारण

रूखी त्वचा है झुर्रियों का कारण
समय से पहले झुर्रियां पड़ने का मुख्य कारण त्वचा का नमी खो देना है। जब भी त्वचा अपनी नमी खो देती है तो उस हिस्से में झुर्रियां पड़नी शुरू हो जाती है।

PunjabKesari

सही पोषण न मिलना
ज्यादा कार्बोहाइड्रेटऔर कम न्यूट्रिशंस फूड लेने से बॉडी को प्रॉपर पोषण नहीं मिल पाती। इससे शरीर में कंमजोरी आ जाती है, जिसका असर त्वचा पर दिखाई देता है।

धूम्रपान करना
सिगरेट से निकलने वाला धुआं झुर्रियों का बड़ा सबसे बड़ा कारण होता है। इसके कारण स्किन को ब्लड और ऑक्सीजन की प्रॉपर सप्लाई नहीं हो पाती, जोकि झुर्रियों का सबसे बड़ा कारण है।

कम पानी पीना
भरपूर मात्रा में पानी न पीने से स्किन हाइड्रेट नहीं हो पाती और त्वचा ड्राई होने लगती हैं। स्किन ड्राईनेस की वजह से झुर्रियां जल्दी पड़ जाती है।

PunjabKesari

ज्यादा धूप में रहने के कारण
जो लोग बहुत अधिक समय तक धूप में रहते हैं उनकी त्वचा भी जल्दी ही नमी खोने लगती है। इससे त्वचा डैमेज हो जाने से झुर्रियों की चपेट में आ जाती है।

स्किन केयर प्रॉडक्ट्स
बार-बार स्किन केयर प्रोडक्ट्स बदलने या उनके ज्यादा इस्तेमाल से स्किन डैमेज हो जाती है और इसके कारण चेहरे पर झुर्रियां पड़ जाती हैं।

ज्यादा चीनी का सेवन
ज्यादा शुगर शरीर में प्रोटीन से मिलकर ऑक्सीडेशन का प्रोसेस तेज कर देती है। इससे स्किन सेल्स कमजोर हो जाते हैं और झुर्रियां पड़ने लगती है।
PunjabKesari

झुर्रियों को दूर करने के देसी नुस्खे

नारियल का तेल
रात को सोने से पहले नारियल तेल से मसाज करें और सुबह उठकर पानी से साफ कर लें। रोजाना ऐसा करने से झुर्रियां गायब हो जाएंगी।

PunjabKesari

विटामिन ई कैप्सूल
हाइड्रेटिंग और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर होने के कारण यह त्वचा को नमी और ताजगी देता है, जिससे झुर्रियों की समस्या नहीं होती। इसके लिए निटामिन ई कैप्सूल की जेल को लगाकर कुछ घंटों के छोड़ दें और फिर ताजे पानी से साफ करें।

सेब का सिरका
सेब का सिरका त्वचा में PH लेवल को बैलेंस्ड रखता है, जिससे झुर्रियों की समस्या दूर हो जाती है। इसके लिए सेब का सिरका और शहद को मिक्स करके चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर इसे सूखने दें और 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

PunjabKesari

पेट्रोलियम जेली
झुर्रियां हटाने के साथ-साथ इसका इस्तेमाल स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है। इससे त्वचा में नमी बनी रहती , जिससे झुर्रियों की समस्या दूर हो जाती है।

एवोकाडो
एवोकाडो के पल्प को मैश करके नहाने से पहले चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर इसे 20-30 मिनट बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इस मिश्रण को हफ्ते में 1-2 बार लगाएं। इससे झुर्रियां भी दूर होती है और यह त्वचा की चमक को भी बरकरार रखता है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News