25 APRTHURSDAY2024 5:32:59 AM
Nari

सकट चौथ 2022: शाम को पूजा के दौरान करें ये उपाय, सभी विघ्न होंगे दूर और पूरी होगी मनोकामनाएं

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Jan, 2022 11:40 AM
सकट चौथ 2022: शाम को पूजा के दौरान करें ये उपाय, सभी विघ्न होंगे दूर और पूरी होगी मनोकामनाएं

हर साल माघ महीने कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को सकट चतुर्थी का व्रत रखा जाता है, जो हिंदू धर्म में काफी मायने रखता है। इस दिन महिलाएं संतान, पति की सुरक्षा के लिए व्रत करती हैं और परिवार की सुख-शांति व समृद्धि का कामना करती हैं। मान्यता है कि अगर इस दिन कुछ उपाय करके भगवान गणेश को प्रसन्न किया जा सकता है। इन उपायों से प्रसन्न होकर बप्पा भक्तों पर कृपा बरसाते हैं और उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं। चलिए आपको बताते हैं कि सकट चौथ के दिन क्या करें और क्या नहीं।

सकट चौथ पर करें ये उपाय

1. सुबह या शाम को पूजा के दौरान पूजा रूम में तांबे के लोटे में गंगाजल भरें और उसमें एक सुपारी डालकर रख दें। इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है और सुख-शांति भी बनी रहती है।

PunjabKesari

2. पूजा करते समय लाल कपड़े में श्रीयंत्र और एक सुपारी लपेटकर रखें। शाम को गणेश जी के साथ ही इसकी पूजा करके तिजोरी में रख दें। मान्यता है कि इससे घर में धन-दौलत में बरकत बनी रहती है।

3. अगर लगातार किसी काम में बाधा आ रही है तो आप सकट चौथ के दिन खास उपाय कर सकते हैं। गणेश जी के सामने 2 सुपारी और इलायची रखें। फिर बप्पा की पूजा करनें और मंत्र जाप व आरती गाएं। इससे गणेश जी प्रसन्न होंगे और आपको काम में सफलता प्राप्त होगी।

4. गणपति बप्पा का आशीर्वाद पाने के लिए सकट चौथ के दिन श्री गणेश चालीसा का पाठ जरूर करें। साथ ही 108 बार 'ओम गणेशाय नमः' मंत्र का जाप करें। मान्यता है कि इससे बप्पा प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

5. बप्पा को मोदक बहुत प्रिय है इसलिए शाम को पूजा करते समय उसी का भोग लगाएं। साथ ही कम से कम 21 गांठ दूर्वा अर्पित करें। मान्यता है कि इससे गणेश जी प्रसन्न होकर सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं।

PunjabKesari

Related News