27 APRSATURDAY2024 8:47:58 PM
Nari

रिश्ता वही सोच नई ! Divorce समस्या नहीं, है खराब रिश्ते का समाधान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 03 Nov, 2023 11:45 AM
रिश्ता वही सोच नई ! Divorce समस्या नहीं, है खराब रिश्ते का समाधान

शादी एक बहुत ही पवित्र बंधन है। इसे निभाने के लिए बहुत सारा commitment चाहिए। वहीं हर कपल अलग होता है और उनकी समस्याएं भी काफी अलग होती हैं। अगर कभी रिश्ते में संतुलन ना बने और बात ज्यादा बिगड़ जाए तो तलाक ही एक मात्र विकल्प बचता है। ज्यादातर लोग शादी से पहले खुद को इस नए बंधन में बंधने के लिए खुद को पूरी तरह से तैयार मानते हैं, लेकिन जैसे- जैसे समय बितता है कि शादी तो बिल्कुल ही उनके उम्मीद से अलग है, पर भी परस्थितियां लोगों को काफी कुछ सिखा देती हैं। शादी में दो लोग भावनात्मक, वित्तीय (Financial) और कानूनी स्तर पर एक साथ आते हैं, तो इस रिश्ते को सफल बननानभी उन दोनों की ही जिम्मेदारी है। 

PunjabKesari

शादी के बाद 3 साल कपल करते हैं एडजस्ट

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि शादी के बाद पहले 6 महीने तो कपल का "honeymoon phase" होता है, वहीं वो 3 साल तक एक दूसरे को observe करते हैं और एडजस्ट करते हैं।  वहीं शादी का रिश्ता धीरे- धीरे तब मजबूत होता है जब ये रोमांस,disillusionment, power struggle, stability जैसे चरणों से गुजरता है। शादी के लेकर अब धीरे- धीरे लोगों का नजरिया चेंज हो रहा है। शुरुआत में जहां इस सिर्फ एक स्त्री और पुरुष का एक साथ आकर एक प्यार और support के बंधन में बंधना माना जाता था। लेकिन ये भी एक सच है कि शादी में बंधन में बंधे कपल के मुद्दे और परेशानियां भी अलग होती हैं। 

PunjabKesari

रिश्ते में जरूरी है प्यार और सम्मान

आपसी सम्मान, समझ और compassion शादी के सबसे जरूरी तत्व है। शादी को एक हेल्दी compromise की तरह लेकर चलेंगे तो आपका रिश्ता सफल होगा। वहीं अगर आप ऐसा करने में नाकाम होते हैं तो आपका रिश्ता ठीक नहीं पाएगा। प्यार व्यक्तिगत, पारिवारिक और सामाजिक जिम्मेदारियों के संबंध में लेन- देन के बारे में है। 

PunjabKesari

जीवन में तनाव भी बन रहा है तलाक की वजह

बता दें ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो जीवन में तनाव को जन्म दे रहे हैं और जिसके चलते कपल रिश्तों में  समझौता और त्याग नहीं कर पा रहे हैं। और फिर शुरू होता है संघर्ष , और दर्द की यात्रा, जिससे रिश्ते में बंधे कपल में दरार आती है। हालांकि आजकल युवा लोग ज्यादातर अपनी पसंद से शादी करते हैं और यहां तक कि शादी से पहले अपनी sexual compatibility भी चेक करते हैं क्योंकि लोग समझते हैं कि रिश्ते जेल नहीं हैं, आपका पार्टनर आपका जेलर नहीं है, और ऐसे रिश्ते को खत्म करना ठीक है जो काम नहीं कर रहा है। तलाक कोई समस्या नहीं है। तलाक ख़राब रिश्ते की समस्या का समाधान है।

PunjabKesari

खराब रिश्ते में रहना आपको security तो दे सकता है, पर फिर आपका जीवन कैसा बीतेगा, ये आप खुद भी जानचे हो। लेकिन तलाक से आपको नए और बेहतरीन जीवन की आशा मिलती है। अगर आपने अपने रिश्ते को ठीक करने की हर एक कोशिश कर ली है तो अब आप उस रिश्ते में अपनी ऊर्जा लगाना बंद करें और उस उर्जा को अपने बच्चों और नई जिंदगी पर लगाएं। वहीं अगर आपके रिश्ते में प्यार नहीं बचा है तो तलाक एक बेहतरीन विक्लप है। जिंदगी  unhealthy relationship के लिए बहुत छोटी है। बता दें भारत में कभी भी लोग तलाक लेने से पीछे हटते हैं, इसलिए सबसे कम तलाक भारत में सिर्फ 1% लोग ही तलाक लेते हैं, वहीं Portugal में  94% लोग अपनी आजादी से चुनते ही तलाक लेते हैं।

Related News