30 NOVMONDAY2020 1:47:27 AM
Nari

शादी से पहले ही क्लियर कर लें ये बातें ताकि बाद में ना करना पड़े Adjust

  • Edited By neetu,
  • Updated: 27 Aug, 2020 06:47 PM
शादी से पहले ही क्लियर कर लें ये बातें ताकि बाद में ना करना पड़े Adjust

शादी एक ऐसा बंधन है जो हर किसी के लिए बहुत मायने रखता है। ऐसे में इससे जुड़े फैसले जल्दबाजी में लेने की जगह बड़े सोच-विचार व आपसी समझ से लेने चाहिए। ताकि मैरिड लाइफ सही से चल सके। लव मैरिज में लड़का- लड़की एक दूसरे को पहले से ही जान- पहचान लेते हैं। ऐसे में उनको शादी के बाद कम परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मगर बात हम यहां अरेंज मैरिज वाले कपल्स की करें तो इन्हें शादी के बाद एक-दूसरे को समझने और एडजस्ट करने में थोड़ा ज्यादा समय लगता है। असल में, जो लोग अरेंज मैरिज करते हैं उन्हें एक- दूसरे के साथ बात करने के लिए 1-2 मुलाकात का ही हो पाती है। ऐसे में आपको शादी के पहले अपने पार्टनर को कुछ चीजों के बारे में बात कर पूछ लेना या डिसकस चाहिए। ताकि मैरिड लाइफ बेहतर व बिना परेशानी के चल सके। तो चलिए जानते हैं उन खास बातों के बारे में...

परिवार की परंपरा से जुड़ी बातें

हर किसी के घर की कुछ परंपराएं, रीति- रिवाज होते हैं। इसलिए शादी से पहले ही पार्टनर से उनके घर की मान्यताएं, परंपराओं के बारे में बात करनी चाहिए। आमतौर पर शादी के बाद लड़कियों पर इस बात पर प्रेशर डाला जाता है कि उसे परिवार के सभी रीति- रिवाज को मानने के साथ हर समारोह में हिस्सा लेना होगा। मगर आज के दौर पर बहुत सी लड़कियां नौकरी करती है। ऐसे में वे परिवार के पूजा-पाठ, धार्मिक समारोह में हर बार हिस्सा नहीं ले सकती है। 

एक दूसरे की पसंद और नापसंद 

बात अगर स्वभाव की करें तो सभी का नेचर एक दूसरे से अलग होता है। मगर एक-दूसरे के बारे में जरूरी बातें पहले ही शेयर करने से  शादी के बाद एडजेस्टमेंट करने में ज्यादा मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ता है। ऐसे में अपनी और अपने पार्टनर की पसंद, नापसंद, आदतों और रूचियों, स्वभाव के बारे में पहले से ही बात कर लेना चाहिए। 

nari,PunjabKesari

करियर और फाइनेंशियल कंडिशन 

हर कोई ऐसे व्यक्ति को अपने जीवनसाथी के रूप में चुनना पसंद करता है जो फाइनेंशियल रूप से स्ट्रांग हो। ताकि मैरिड लाइफ स्मूद चल सके। इसके साथ ही आज के समय में लड़कियां अपने करियर को लेकर काफी सजग है। ऐेसे में वे अपनी जॉब को शादी के बाद भी छोड़ना नहीं चाहती है। इसलिए इस बारे में शादी से पहले ही बात करना बेहतर होगा। ताकि उनका लाइफ पार्टनर उसे उनके करियर को लेकर स्पॉट कर सके। इसके साथ ही घर के सभी जरूरी खर्च और बाकी लाइफ को मेनटेन रखने के लिए खर्च के बारे में भी बात कर लेनी चाहिए।

जॉब और समय के बारे में

अक्सर दोनों वर्किंग कपल्स के बीच में जॉब और समय की कमी को लेकर परेशानियों का सामना करना पड़ता है। बहुत सी जॉब ऐसी होती है जिसमें दिन और रात की शिफ्त में काम करना पड़ता है। ऐसे में यह जरूरी नहीं है कि अगर आज आप डे शिफ्ट कर रहे हैं तो आगे भी इसी टाइम पर जॉब करते रहोगे। इसके साथ ही काम के सिलसिले पर कभी घर से दूर भी जाना पड़ सकता है। इसलिए आपको पार्टनर के साथ अपनी जॉब और टाइमिंग को लेकर पहले ही बात कर लेने में भलाई है। बात अगर लड़कियों की करें तो इन्हें खासतौर पर इस मुद्दे पर बात कर लेनी जरूरी है। ताकि बाद में पार्टनर या ससुराल वालों को किसी तरह का कोई परेशानी न हो। 

nari,PunjabKesari

फैमिली प्लानिंग के बारे में भी करें बात 

शायद आपको यह बात थोड़ी असीब लगेगी। मगर फिर भी शादी से पहले पार्टनर के साथ फैमिली प्लानिंग की बात करना एक जरूरी बात है। ऐसे में बच्चों और उनकी परवरिश को लेकर सभी जरूरी बातें पहले ही कर लेनी चाहिए। अक्सर शादी के बाद लड़कियों पर ससुराल वालों की तरफ से बेबी के लिए दबाव डाला जाता है। साथ ही बच्चे को संभालने के लिए दोनों को अपना समय निकालना पड़ता है। खासतौर पर लड़कियों को अपने करियर के साथ समझौता करना पड़ता है। ऐसे में इस बारे में पार्टनर से शादी के पहले ही बात कर लेने में भलाई होती है। ताकि दोनों के करियर में भी कोई प्रॉब्लम न आने पाए। 


लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News