29 APRMONDAY2024 3:55:58 AM
Nari

क्या एक शख्स को दो अलग-अलग कोरोना वैक्सीन दी जा सकती है? जानिए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा?

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 01 Jun, 2021 07:16 PM
क्या एक शख्स को दो अलग-अलग कोरोना वैक्सीन दी जा सकती है? जानिए, स्वास्थ्य मंत्रालय ने क्या कहा?

जहां देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर का कहर थमता हुआ नज़र आ रहा है वहीं कोरोना वैक्सीन को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक अहम जानकारी सांझा की है। एक शख्स को दो अलग-अलग कोरोना वैक्सीन लगाए जाने को लेकर आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अगले अपडेट तक कोरोना वैक्सीन की मिक्सिंग नहीं की जा सकती है। दो खुराक वाले टीकों कोविशील्ड और कोवैक्सीन के कार्यक्रम में कोई बदलाव नहीं किया गया है।
 

20 लोगों को पहली डोज़ में कोविशील्ड जबकि दूसरी डोज़ में कोवैक्सीन दी गई थी-
आपकों बतां दें कि पिछले दिनों यूपी सिद्धार्थनगर जिले में एक स्वास्थ्य केंद्र पर टीकाकरण के दौरान 20 लोगों को पहली खुराक में कोविशील्ड जबकि दूसरी खुराक में कोवैक्सीन लगाया गया था। इस लापरवाही के मामले में सरकार ने जांच के आदेश दिए थे और मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी (सीएमओ) ने एएनएम, प्रतिरक्षण (इम्यूनाइजेशन) अधिकारी और प्रभारी चिकित्सा अधिकारी बढ़नी के विरुद्ध प्रशासनिक कार्रवाई की थी।

PunjabKesari

अगले अपडेट तक कोविड के टीकों का मिश्रण प्रोटोकॉल नहीं-
इसी के बाद से यह सवाल सभी के लिए बेहद गंभीर बन गया था कि, क्या किसी एक शख्स को दो अलग-अलग कंपनी की वैक्सीन दी जा सकती है। जिस पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि अगले अपडेट तक कोविड के टीकों का मिश्रण प्रोटोकॉल नहीं है।
 

वैक्सीन की किल्लत पर  ICMR के चीफ ने दी यह जानकारी-
वहीं देश में वैक्सीन की किल्लत के बीच स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में ICMR के चीफ बलराम भार्गव ने कहा कि जुलाई या अगस्त की शुरुआत तक कोविड-19 के पर्याप्त टीके उपलब्ध होंगे जिससे प्रति दिन एक करोड़ लोगों को टीका लगाया जा सकेगा.

PunjabKesari

अब तक देश में 21.58 करोड़ से अधिक खुराक लगाई जा चुकी हैं-
जानकारी के लिए बतां दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में अब तक कोविड-19 टीके की 21.58 करोड़ से अधिक खुराक लगायी जा चुकी हैं। इसने बताया कि सोमवार को 18-44 साल आयु वर्ग के 12,23,596 लोगों को टीके की पहली खुराक दी गयी जबकि 13,402 को दूसरी खुराक लगायी गई।

Related News