04 JUNTHURSDAY2020 5:13:29 AM
Nari

घर में घुस सकता है कोरोना, जानें फल-सब्जियां धोने का तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 May, 2020 10:33 AM
घर में घुस सकता है कोरोना, जानें फल-सब्जियां धोने का तरीका

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ घर में रहने के लिए कहा जा रहा है। इसके साथ ही हाथ को बार-बार धोना, मास्क लगाना व आंखों, हाथों व मुंह के भी छूने से मना किया जा रहा है। मगर, क्या आप जानते हैं कि बाहर से मंगवाई जाने वाली चीजें व ग्रासरी सामान के साथ भी कोरोना आपके घर में घुस सकता है। ऐसे में अगर आप बाहर से कोई भी सामान ला रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

इन बातों का रखें ध्यान...

. एक्सपर्ट के मुताबिक, बाहर से लाई गई चीजों को पहले सैनिटाइज करें। इससे संक्रमण फैलने का खतरा कम हो जाता है, फिर चाहे वह ग्रॉसरी आइटम हो या फिर फल और सब्जियां।
. अगर ऑनलाइन डिलीवरी मंगवाई है तो सामान को कुछ देर घर के बाहर ही रहने दें।
. बाहर से सामान लेने के बाद ना सिर्फ उन्हें बल्कि अपने हाथों को भी अच्छी तरह धोएं।
. अगर आप खुद सामान लेने जा रहे हैं तो मुंह पर मास्क व हाथों में ग्लव्स पहनना ना भूलें
. बाजार के फ्रेश प्लास्टिक या कैरी बैग का ही यूज करें। इनमें रखें फल व सब्जियों को घर पर लाने के बाद कैरी बैग को फेंक दें। हो सके तो बैग घर से लेकर जाएं।
. दुकान से समान खरीदने के बाद कैश या फिर कार्ड से पमेंट न करें। इसकी जगह पर डिजीटल भुगतान करना सबसे उचित रहेगा

PunjabKesari

अब जानिए फल व सब्जियों को धोने का सही तरीका

हरी पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियों को कुछ देर पानी में डालकर रख दें। इसके बाद इसे अच्छी तरह से हाथ से साफ करें और छननी में डालकर दोबारा पानी से धोएं।

How to Sanitize Fruits and Vegetables | Moving.com

जड़ वाली सब्जियां

जड़ वाली सब्जियां में ढेर सारी मिट्टी लगी होती है इसलिए इन्हें ब्रश से रगड़ कर साफ करें। उसके बाद इन्हें हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

ऐसे करें फल और सब्जियों को साफ

फल व सब्जियों पर बेकिंग सोडा छिड़कर 15 मिनट तक छोड़ दें। इससे इन पर मौजूद बैक्टीरिया व वायरस दूर हो जाएंगे। इसके बाद इन्हें पानी से अच्छी तरह से धोएं।

COVID-19: Wash fruit and vege in water only

विनेगर से धोएं सब्जियां

3 कप पानी में सफेद विनेगर मिलाकर उसमें पत्तेदार सब्जियां भिगो दें। 20 मिनट के बाद उन्हें बाहर निकालकर नल के पानी से धो लें। कुछ देर हवा में सुखाएं या किचन टॉवल पर रख कर सुखाएं।

हल्दी के पानी से करें सफाई

एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी को गर्म पानी में घोलकर उसमें फल व सब्जियों को थोड़ी देर भिगो दें। फिर इन्हें निकाल कर बाद में साफ पानी से धोएं।

किचन को किस तरह रखें बैक्टीरिया फ्री

सिंक, स्क्रबर, चॉपिंग बोर्ड या फिर किचन के स्लैब को अच्छी तरह से विनेगर की मदद से साफ करें। बाजार जाने से किचन में आने तक आपने जिन-जिन चीजों को हाथ लगाया है, उन सभी चीजों को जरूर साफ करें।

How To Clean Kitchen Tiles | My Decorative

Related News