27 APRSATURDAY2024 11:26:01 AM
Nari

क्या तवे पर बनाते समय टूट जाता है आपका चिल्ला? अजमाकर देखें ये Cooking Tips

  • Edited By palak,
  • Updated: 31 Oct, 2023 05:36 PM
क्या तवे पर बनाते समय टूट जाता है आपका चिल्ला? अजमाकर देखें ये Cooking Tips

लाइवेट खाने के तौर पर खाया जाने वाला चीला बहुत से लोगों को पसंद होता है। ऐसे में महिलाएं अक्सर घर में इसे बनाती हैं। यह कई तरह से तैयार किया जाता है जैसे चावल के आटे को घोलकर, चावल को भिगोकर उसे पीसकर बनाए घोल से और भी इसे बनाया जाता है। इसके अलावा कुछ लोग  तवे पर बना चीला खाते हैं, लेकिन तवे पर चीला बनाना आसान नहीं होता और यह बनाते समय टूट जाता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे हैक्स बताते हैं जिनके जरिए आप चिल्ले को टूटने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं...

भिगोए हुए चावल का चिल्ला

आटे से चीला तैयार करने के लिए आप चावल को पहले भिगो लें। इसके बाद उसे मिक्सी में पीस लें और घोल से चीला तैयार करें। भीगे हुए चावलों से बना चीला तवा में बहुत ही अच्छे से बनता है और टूटता भी नहीं है। 

PunjabKesari

बैटर डालने से पहले करें ये काम 

तवे पर चीले का बैटर डालने से पहले यह ध्यान रखें कि तवे को अच्छी तरह से गर्म कर लें। इसके बाद उसमें अच्छे से तेल लगाएं और घोल डाल दें। ठंडे तवा में घोल डालने से चीला अच्छे से पकता और पलटते समय टूटने लगता है। 

गुनगुना पानी करें इस्तेमाल 

चीला बनाने के लिए यदि आप चावल भिगो नहीं पाए हैं और आटे से चीला बना रहे हैं तो आटे में ठंडे पानी की जगह गुनगुना पानी डालें। इससे चीला नहीं टूटेगा।

PunjabKesari

अच्छे से लगाएं तेल 

इसके अलावा चीला तवे में डालने से पहले इसके ऊपर अच्छी तरह से तेल लगाएं। फिर घोल डालने से पहले और चीला पलटने से पहले तेल की कुछ बूंदे डालकर इसे पलटें। तेल डालने से यह आसानी से पलट जाएगा।

नॉन स्टिक तवा करें इस्तेमाल 

चीला बनाने के लिए नॉन स्टिक तवा ही इस्तेमाल करें। इस पर चीला चिपकता नहीं है और आसानी से पलट भी जाता है। 

PunjabKesari

आंच रखें तेज 

इसके अलावा चीला बनाते समय आंच भी तेज ही रखें ताकि यह अच्छे से गर्म रहे और बैटर तवे से न चिपके। 


 

Related News