17 JUNMONDAY2024 10:19:30 AM
Nari

गर्मियों में इस तरह करें पानी की बोतल की सफाई, बैक्टीरिया से मिलेगा छुटकारा

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 26 May, 2024 02:27 PM
गर्मियों में इस तरह करें पानी की बोतल की सफाई, बैक्टीरिया से मिलेगा छुटकारा

नारी डेस्क: वैसे तो हम साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखते हैं, पानी भी आज कल तो RO का ही पीते हैं, जो बैक्टीरिया से मुक्त हो। बहुत चीजों का ध्यान रखते हुए भी मुसीबत तब होती है जब कई बार हम पानी की बोतल की समय-समय पर सफाई करना भूल जाते हैं। कई बार बोतल साफ दिखती है लेकिन होती नहीं है। इनमें बैक्टीरिया पनपने लगता हैं जो कि सेहत को नुकसान पहुंचा सकता हैं। ऐसे में हम आपको बताएंगे आज बोतल को साफ करने का सही तरीका जिससे  बोतल बिलकुल साफ और स्वछ हो जाएंगी। 

स्टेनलेस स्टील की बोतल

आप बोतल को साफ करने के लिए बोतल में सफेद सिरका करीब दो ढक्कन डालें और ढक्कन को बंद करें। अब इसे 1 मिनट तक अच्‍छी तरह से हिलाएं। अब आप बोतल को ब्रश से साफ कर लें।

PunjabKesari

कांच की बोतल

बोतल में आप थोड़ा सा गुनगुना पानी डालें और कुछ बूंदे डिश सोप डालें। अब बोतल को अच्छी तरह से हिलाएं। ये साफ हो जाएगी। अब आप गर्म पानी से इसे धोएं और सूखने के लिए उल्‍टा रखकर छोड़ दें।

प्लास्टिक की बोतल

सबसे पहले बोतल को साबुन और पानी से धो लें और अब इसमें एक चम्मच ब्लीच और बेकिंग सोडा डालकर पानी से भर दें। आप इसे रात भर के लिए छोड़ दें। अगले दिन अच्छी तरह से इसे हिलाकर और ब्रेश की मदद से साफ कर लें।

PunjabKesari

विनेगर से सफाई

इसके लिए पानी की गंदी बोटल में 1 चम्मच बैकिंग सोड़ा और 2 चम्मच विनेगर डाल दें। अब इसे अच्छी तरह शेक करें और फिर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। अब बाहर से बॉटल साफ करने के लिए एक ब्रश लें उसको इस घोल में डालें। उससे इसकी नेक बॉटल का ढक्कन और जहां गंदा दिख रहा है साफ कर लें। 

नींबू से सफाई

इसमें आधी बॉटल से कम पानी भर दें। फिर इसमें नींबू के छोटे-छोटे टुकड़ें करके पानी में डाल दें। अब इसमें दो चम्मच नमक डाल दें। अब आपको इसमें आइस क्यूब को डालना होगा। अब इसे अच्छी तरह शेक कर लें। इससे आपकी बॉटल अंदर से क्लीन हो जाएंगी। इनकी बदबूं भी चली जाएगी।

PunjabKesari

Related News