23 APRTUESDAY2024 2:42:12 PM
Nari

स्ट्रांग एंड शाइनी हेयर: बालों के हिसाब से चुनें सही कंडीशनर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Mar, 2020 11:00 AM
स्ट्रांग एंड शाइनी हेयर: बालों के हिसाब से चुनें सही कंडीशनर

बालों को सिल्की, शाइनी व स्मूद बनाने के लिए लड़कियां सिर्फ शैंपू ही नहीं बल्कि कंडीशनर का यूज भी करती हैं। मगर, हेयर केयर के लिए सिर्फ इतना ही काफी नहीं है। इस बात का ख्याल रखना भी जरूरी है कि कंडीशनर आपके बालों के हिसाब से हो। गलत कंडीशनर का यूज बालों को सिल्की शाइनी दिखाने की बजाए उन्हें कमजोर बना सकता है।

किसी के बाल ऑयली तो किसी के ड्राई होते हैं। ऐसे में उन्हें सही पोषण तभी मिलेगे जब आप उसके हिसाब से कंडीशनर का चुनाव करेंगे। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपके बालों के हिसाब से कौन-सा कंडीशनर सही रहेगा।

थिक हेयर

अगर आपके बाल मोटे हैं तो कंडीशनर को बिल्कुल भी मिस ना करें। ऐसे बालों को मॉइश्चराइज्ड रखने के लिए एक्स्ट्रा हाइड्रेशन की जरूरत होती है। ऐसे में आप ऐसा कंडीशनर चुनें, जिसमें एवोकाडो ऑयल व सोया मिल्क हो। साथ ही महीने में एक बार बालों को डीप-कंडीशनिंग भी करें। इससे आपके बाल और भी ज्यादा हेल्दी व शाइनी होंगे।

Image result for hair condition girl pic,nari

पतले हेयर

गलत डाइट व लाइफस्टाइल के कारण आजकल हर लड़की बाल झड़ने की समस्या से परेशान है। टूटते झड़ते बालों के कारण व पतले हो जाते हैं। ऐसे में आपको हफ्ते में कम से कम 2-3 बार प्रोटीन युक्त कंडीशनर करना चाहिए। इससे बालों को सही पोषण मिलेगा और उनका टूटना कम होगा।

ड्राई हेयर

पॉल्यूशन, धूल मिट्टी के कारण बाल रूखे-सूखे हो जाते हैं। ऐसे में आपको क्रीमी, एलोवोरा या एवोकाडो युक्त कंडीशनर का यूज करना चाहिए। इससे ना सिर्फ बालों का रुखापन दूर होगा बल्कि इससे उन्हें पोषण भी मिलेगा। साथ अगर आपके बाल हद से ज्यादा ड्राई है तो महीने में एक बार डीप कंडीशन जरूर करें।

कलर्ड हेयर

बालों को कलर करवाया है तो कंडीशनर का इस्तेमाल करने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। साथ ही बालों को कलर करवाने के कम से कम 1 हफ्ते तक बालों को कंडीशनर ना करें। इससे आपके बाल स्मूथ व शाइनी होंगे।

Image result for hair condition girl pic,nari

कर्ली हेयर

घुंघरालें बालों वाली लड़कियों को क्रीम कंडीशनर का यूज करना चाहिए। वहीं लंबे, घने बालों के लिए भी क्रीम वाला कंडीशनर सही होता है क्योंकि इससे बाल मोटे, स्ट्रेट व शाइनी होते हैं।

नॉर्मल हेयर

बाल ना ज्यादा ड्राई और ना ऑयली है तो विटामिन ए, सी और ई युक्त कंडीशनर आपके लिए सही रहेगा। ये बालों में हाईड्रेशन और इलास्टिसिटी को भी बनाए रखते हैं।

ऑयली हेयर

ऑयली बालों पर कभी भी क्रीमी शैंपू और कंडीशनर न लगाएं। ज्यादा चिपचिपे बालों के लिए ऐसे प्रोडक्ट चुने जिनमें पेन्‍थिनॉल मिला हो। इसके साथ ही हमेशा स्‍प्रे कंडीशनर का इस्तेमाल करें। ऐसे में यह सिर की त्‍वचा पर न जाकर केवल बालों तक ही सीमित रहेगा। 

Image result for hair care pic,nari

Related News