09 APRTHURSDAY2020 11:10:09 AM
Nari

चिकन ब्रेस्ट या लेग पीस, सेहत के लिए क्या है ज्यादा हेल्दी? जानें न्यूट्रिशन वैल्यू

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Feb, 2020 03:25 PM
चिकन ब्रेस्ट या लेग पीस, सेहत के लिए क्या है ज्यादा हेल्दी? जानें न्यूट्रिशन वैल्यू

सेहत को लेकर फ्रिकमंद लोग अपनी डाइट में चिकन जरूर लेते हैं क्योंकि यह लीन प्रोटीन का एक सबसे अच्छा स्त्रोत है। मगर, अक्सर लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि सेहत के लिए चिकन ब्रेस्ट (कलेजी) ज्यादा हेल्दी है या फिर लेग पीस। चलिए आज हम आपको बताते दोनों में कितना न्यूट्रिशन होता है और आपकी सेहत के लिए क्या है हैल्दी ऑप्शन।

चिकन ब्रेस्ट

लो फैट और हाई प्रोटीन से भरपूर चिकन ब्रेस्ट उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जो वजन बढ़ना चाहते हैं। हालाकि यह चिकन का सबसे महंगा हिस्सा होता है। वहीं इसमें फास्फोरस भी भरपूर होता है, जो स्वस्थ हड्डियों व दांतों के लिए जरूरी है। इतना ही नहीं, ये विटामिन बी 3 की दैनिक जरूरत की भी पूर्ति करता है, जो थकान और आलस को कम करने का काम करता है।

PunjabKesari

कैसे खाएं?

चिकन ब्रेस्ट को उबालकर, फ्राई या भूनकर खाया जा सकता है। चूंकि इनमें फैट की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए ये फ्राइंग पैन की सतह पर चिपक जाती हैं। इस स्थिति में आपको अतिरिक्त फैट मिलाने की जरूरत होती है ताकि ये पैन पर न चिपके।

लेग पीस

चिकन ब्रेस्ट के मुकाबले कलेजी में अधिक फैट व कम प्रोटीन होता है। अगर आप खून की कमी से जूझ रहे हैं तो इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद होगा। इसमें भरपूर आयरन होता है, जो खून की कमी पूरी करने के साथ त्वचा, बालों व नाखूनों को भी मजबूत बनाता है। सबसे अच्छी बात यह है कि लेग पीस बर्तन की सतह पर जल्दी से चिपकते नहीं हैं।

चिकन ब्रेस्ट या लेग पीस, क्या है ज्यादा हेल्दी?

चिकन ब्रेस्ट और लेग पीस के बीच स्वाद के साथ-साथ कुछ पोषक मूल्यों का भी अंतर है। लेग पीस, चिकन ब्रेस्ट की तुलना में अधिक फैटी और नमी से भरा होता है। हालांकि, दोनों में आयरन, सोडियम व गुड़ कोलेस्ट्रॉल की मात्रा समान होती है। मगर, इनमें कैलोरी, फैट व सैच्यूरेटेड फैट की मात्रा अलग होती है

Image result for chicken,nari

चिकन ब्रेस्ट की न्यूट्रिशनल वैल्यू

100 ग्राम चिकन ब्रेस्ट में कैलोरी-165, प्रोटीन-31 ग्राम, फैट-3.6 ग्राम, कोलेस्ट्रोल-85 एमजी (मिली ग्राम) और सैच्यूरेटेड फैट-1 ग्राम होता है। वहीं एक 3-औंस त्वचा रहित चिकन ब्रेस्ट में 140 कैलोरी, 3 ग्राम फैट और 1 ग्राम सैच्यूरेटेड फैट होता है।

लेग पीस की न्यूट्रिशनल वैल्यू

100 ग्राम लेग पीस, कैलोरी-177, प्रोटीन-24 ग्राम, फैट-8 ग्राम, कोलेस्ट्रोल-135 ग्राम और सैच्यूरेटेड फैट-2.3 ग्राम होता है। जबकि 3-औंस लेग पीस की समान मात्रा आपको 170 कैलोरी और फैट की 3 गुना मात्रा देगी।

Image result for chicken,nari

ये है निष्कर्ष

अगर आप चिकन के दोनों हिस्सों की तुलना करे तो चिकन ब्रेस्ट एक स्वस्थ विकल्प है। इसमें कैलोरी कम, प्रोटीन अधिक, फैट कम और गुड़ कोलेस्ट्रॉल होता हैं। साथ ही इसमें मौजूद प्रोटीन आपको हर दिन व वर्कआउट के बाद एनर्जी देगा।

आप चाहें तो दोनों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं लेकिन अगर आप स्वास्थ्य के नजरिए से देखें तो चिकन ब्रेस्ट आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन है।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News