17 OCTSUNDAY2021 5:29:48 AM
Nari

चिकनी मिट्टी की तरह मुलायम हो जाएगा चेहरा, लगाकर देखें Chamomile पैक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Oct, 2021 01:55 PM
चिकनी मिट्टी की तरह मुलायम हो जाएगा चेहरा, लगाकर देखें Chamomile पैक

कैमोमाइल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो ना सिर्फ स्किन को ग्लोइंग बनाते हैं बल्कि सनबर्न, सनटैन, एक्ने, ब्रेकआउट, एंटी एजिंग समस्याओं को दूर करने में भी मददगार हैं। यह पोर्स को क्लीन करने के साथ उन्हें टाइट भी करता है, जिससे बार-बार पिंपल्स की परेशानी नहीं होती। यहां हम आपको कुछ DIY कैमोमाइल फेस मास्क के बारे बताएंगे, जो स्किन की हर समस्या को दूर करेंगे।

PunjabKesari

कैमोमाइल और ओटमील फेस मास्क

एक कप कैमोमाइल चाय में 1/2 कप प्रोसेस्ड ओट्स, 1 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे ठंडे पानी से धो लें।

 

कैमोमाइल और जैतून तेल फेस मास्क

यह होममेड पैक स्किन को मॉइश्चराइज करेगा और उसे ग्लोइंग भी बनाएगा। इसके लिए एक बाउल में 1 कैमोमाइल टी बैग, ½ कप जैतून तेल और ½ कप चीनी मिलाए। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

 

कैमोमाइल और मुल्तानी मिट्टी फेस मास्क

एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, 1 बड़ा चम्मच शहद और कैमोमाइल चाय डालें। जब पेस्ट बन जाए तो इसे चेहरे और गर्दन पर लगाकर अच्छी तरह मसाज करें। फिर 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari

कैमोमाइल और केले का फेस मास्क

एक पका हुए मैश केले में एक बड़ा चम्मच शहद और कैमोमाइल चाय मिलाएं। इस मिश्रण को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। नियमित ऐसा करने से आप खुद फर्क देखेंगे।

कैमोमाइल और मिल्क फेस मास्क

यह फेशियल क्लींजर का बेहतरीन उपाय है। इसके लिए बस एक कप कैमोमाइल चाय में दो बड़े चम्मच दूध और एक चुटकी हल्दी डालें। इससे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से मालिश करने के बाद 5 मिनट के लिए लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें।

PunjabKesari

Related News