26 SEPSUNDAY2021 4:00:52 PM
Nari

क्या कोरोना पॉजिटिव मां पिला सकती हैं बच्चे को दूध? जानिए WHO की राय

  • Edited By Anu Malhotra,
  • Updated: 04 Aug, 2021 04:22 PM
क्या कोरोना पॉजिटिव मां पिला सकती हैं बच्चे को दूध? जानिए WHO की राय

कोरोना काल में जहां वायरस लोगों के सिर पर काल बन कर बैठा हुआ है वहीं इस वायरस ने नई मांओं के जीवन को भी बहुत प्रभावित किया है। जिन महिलाओं की हाल में ही डिलीवरी हुई है, उनके कोरोना पॉजीटिव आने के बाद बच्चे की परवरिश में काफी मुश्किलें आ रही है, इनमें से सबसे बड़ी परेशानी यह है कि वो अपने शिशु को दूध नही पिला पा रही।

बता दें कि मां के कोरोना पॉजीटिव होने के बाद 14 दिनों तक क्‍वारंटीन में रहन होता है ऐसे में मां, शिशु को दूध नहीं पिला पाती। ऐसे में आईए एक्सपर्ट से जानते हैं कि इस गंभीर परिस्थितियों में मां कैसे अपने शिशु का ध्यान रख सकती है।

PunjabKesari

नई मांओं के कोरोना पॉजीटिव आने पर स्‍तनपान करवाने को लेकर विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने भी इस ओर ध्‍यान दिया है उनका कहना है कि इस बात में कोई शक नहीं है कि ब्रेस्‍ट मिल्‍क के जरिए मां से शिशु को इंफेक्‍शन पहुंच सकता है लेकिन इस मामले में एहतियात की बहुत जरूर है। 

कोरोना पॉजीटिव मां भी बच्‍चे को दूध पिला सकती है
WHO के अनुसार ब्रेस्‍ट मिल्‍क से मिलने वाले फायदे कोविड-19 के जोखिम से ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण हो सकते हैं। डब्ल्यूएचओ का कहना है कि कोरोना पॉजीटिव मां भी बच्‍चे को दूध पिला सकती है। ब्रेस्‍ट मिल्‍क में बहुत पोषण और शक्‍ति होती है। इसलिए आम महिला की तरह कोरोना पॉजीटिव मां भी अपने बच्‍चे को दूध पिला सकती है।

PunjabKesari

ब्रेस्‍ट मिल्‍क में होते है ये गुण जिससे बच्चा इंफेक्टड नहीं होता
शिशु के लिए मां के दूध से ज्‍यादा पौष्टिक आहार और कोई नही होता है। मां के दूध में पानी, फैट, कार्बोहाइड्रेट, खनिज पदार्थ, आयरन, कैल्शियम, फास्‍फोरस, सोडियम और विटामिन ए, सी एवं डी  पाए जाते है। शिशु के लिए इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के लिए पोषण का यही एकमात्र जरिया है इसलिए यह बच्‍चे को खतरनाक वायरल संक्रमणों से भी बचाए रखता है।

इसलिए सुरक्षित है स्‍तनपान
जिन महिलाओं को डिलीवरी से ठीक पहले और स्‍तनपान शुरू करवाने से पहले या स्‍तनपान करवाने के दौरान कोरोना हो गया है, उनके दूध से एंटीबॉडीज शिशु को मिलेंगे। ये एंटीबॉडीज बच्‍चे के इम्‍यू‍निटी को बढ़ाएगा। 

PunjabKesari

स्‍तनपान के दौरान बरते ये सावधानी-
-शिशु को हाथ लगाने से पहले और बाद में हाथों को सैनिटाइज या वाॅश जरूर करे।
-दूध पिलाते समय मास्‍क पहनकर रखें, क्योंकि छींकने खांसने का खतरा बना रहता है
-ब्रेस्‍ट पंप या बोतल को हाथ लगाने से पहले हाथों जरूर साफ करे। 
- कोशिश करे कि  हाथों में ग्‍लव्‍स पहनकर रखें।
-आप बोतल में ब्रेस्‍ट मिल्‍क भर कर शिशु को पिला सकते हैं। 
-शिशु के साथ फेस-टू-फेस कॉन्‍टैक्‍ट से बचे। जब दूध नहीं पिला रही हैं, तो शिशु से 6 फीट की दूरी बनाकर रखें।
 

Related News