12 SEPTHURSDAY2024 7:24:58 PM
Nari

नौवें महीने करेंगी ये काम तो नॉर्मल डिलीवरी पक्की, खुल जाएगा बच्चेदानी का मुंह

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 20 Aug, 2024 07:32 PM
नौवें महीने करेंगी ये काम तो नॉर्मल डिलीवरी पक्की, खुल जाएगा बच्चेदानी का मुंह

नारी डेस्कः प्रैगनेंसी का हर महीना ही खास होता है। शुरुआती 3 महीने बहुत नाजुक होते हैं क्‍योंकि इस दौरान मिसकैरेज होने का खतरा सबसे ज्‍यादा रहता है और प्रेग्‍नेंसी के आठ महीने तक प्रेगनेंट महिला को अपनी डाइट का ख्‍याल रखने, वॉक और एक्‍सरसाइज़ करने की सलाह दी जाती है लेकिन जब आखिरी यानि नौवां महीना शुरू होता है तो महिलाओं को ज्यादा ख्याल और ध्यान देने के लिए कहा जाता है वहीं इस महीने में महिलाओं को एक्सरसाइज की सलाह भी दी जाती है ताकि नॉर्मल डिलीवरी के चांस ज्यादा बढ़ जाए। बहुत सी महिलाएं चाहती हैं कि उनकी डिलीवरी नॉर्मल हो चलिए आपको कुछ टिप्स बताते हैं जिससे बच्चेदानी का मुंह खोलने में मदद मिलती है। 

बच्‍चेदानी का मुंह खोलने के लिए क्‍या करें?

स्त्री रोग विशेषज्ञ के अनुसार, आखिरी महीने में सर्विक्‍स को चौड़ा करने के लिए वॉक के साथ-साथ सीढियां चढ़नी चाहिए। इस समय के दौरान आप डक वॉक भी कर सकते हैं। इससे बच्चेदानी का मुंह खोलने
के लिए और नॉर्मल डिलीवरी के लिए यह काफी मददगार साबित हो सकते हैं।
PunjabKesari, Pregnancy, Nari Punjabkesari

बर्थिंग बॉल एक्‍सरसाइज

नौवें महीने में बर्थिंग बॉल की एक्‍सरसाइज करें। इससे पेल्विक हिस्‍से की मांसपेशियां रिलैक्‍स होती है। इससे बच्‍चेदानी का मुंह खोलने में मदद मिलती है लेकिन इस एक्सरसाइज को किसी एक्‍सपर्ट की देखरेख
में करे तो बेहतर है। 
PunjabKesari, Pregnancy, Nari Punjabkesari

ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज

प्रेग्‍नेंसी में गर्भवती को गहरी सांस और ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज भी करनी चाहिए। इससे गर्भवती, लेबर पेन को हैंडल करने में सक्षम होती है। इससे बच्‍चेदानी का मुंह खुलने में भी मदद मिलती है। 
PunjabKesari, Nari punjabkesari, Normal Delivery

बच्‍चेदानी का मुंह खोलने के नैचुरल तरीके

एक्‍यूपंक्‍चर, ब्रेस्‍ट स्टिमुलेशन, अरंडी के तेल, एनिमा, हर्बल सप्‍लीमेंट, गुनगुने पानी से नहाने से भी बच्चे का मुंह खोलने में सहायता मिल सकती है। हालांकि कोई भी काम करने से पहले अपनी डॉक्टर की सलाह लेना ना भूलें। गायनेकोलॉजिस्‍ट से सलाह लेने के बाद ही कोई नई एक्‍सरसाइज शुरू करें। तनाव से दूर रहें और इस समय का भरपूर आनंद लें। 

Related News