03 MAYFRIDAY2024 1:59:26 PM
Nari

Banke Bihari Temple: अब देर से जागेंगे  ठाकुर बांके बिहारी,  कल से बदल जाएगी दर्शन की Timing

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 26 Oct, 2022 11:46 AM
Banke Bihari Temple: अब देर से जागेंगे  ठाकुर बांके बिहारी,  कल से बदल जाएगी दर्शन की Timing

गोवर्धन पूजा की धूम वैसे तो हर जगह देखने को मिलती है पर  ब्रज के मंदिरों का तो नजारा कमाल का होता है। बृज के सबसे बड़े लोक उत्सव गोवर्धन पूजा आज की जाएगी। इस दिन  भगवान कृष्ण, गोवर्धन पर्वत और गायों को पूजा जाता है।  गोवर्धन पूजा के बाद से ही बांके बिहारी मंदिर का समय भी बदल जाएगा।  अब ठाकुर जी सुबह देर से जागेंगे और शाम को जल्दी सो जाएंगे।

PunjabKesari
अब राजभोग सेवा के लिए मंदिर के कपाट अपराह्न 1.00 बजे बंद हो जाएंगे। सुबह की पाली में, मंदिर सुबह 08.45 बजे खुलेगा और अपराह्न 1.00 बजे तक भगवान की भोग सेवा (दोपहर के भोजन) के लिए एक संक्षिप्त विराम के साथ खुला रहेगा। दोपहर के सत्र में, मंदिर भगवान के भोग के लिए एक संक्षिप्त अंतराल के बाद शाम 4.30 से 8.30 बजे तक खुलेगा।

PunjabKesari
दरअसल हर वर्ष दिवाली के बाद भाई दूज से ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में ठाकुर जी के दर्शन के समय में बदलाव किया जाता है। इसी परंपरा का पालन करते हुए मंदिर के दर्शन के समय में परिवर्तन किया जा रहा है, जिसके अनुसार 27 अक्टूबर भाई दूज से ठाकुर बांकेबिहारी के पट सुबह आठ बजकर 45 मिनट पर खुलेंगे। आठ बजकर 55 मिनट पर श्रृंगार आरती के दर्शन होंगे। दोपहर 12 बजे ठाकुरजी का राजभोग आएगा, साढ़े 12 बजे फिर से ठाकुरजी के पट खुलेंगे और इसके बाद दोपहर 12 बजकर 55 मिनट पर भक्तों को राजभोग आरती के दर्शन होंगे।

PunjabKesari

इसके बाद शाम को साढ़े चार बजे से पुन: ठाकुर जी के दर्शन होंगे। शाम साढ़े सात बजे शयन भोग आएगा। इसके बाद रात आठ बजे से ठाकुरजी का भक्तों को दर्शन मिलेगा। रात आठ बजकर 25 मिनट पर शयन भोग आरती के दर्शन होंगे। पहले ठाकुरजी को भोग में दूध-दूही और ठन्डे पदार्थ दिए जाते थे, अब तरावटी पदार्थ, जैसे गर्म दूध और पंचमेवा की मात्रा में इजाफा किया जाएगा, ऐसा ठाकुरजी को शरद ऋतू के प्रभाव से बचाया जा सकेगा। 

PunjabKesari

आज गोवर्धन मंदिरों में होने वाली गोवर्धन पूजा के लिए सुरक्षा बढ़ा दी गई है। अधिकारियाें ने बताया कि कई लाख तीर्थयात्रियों के गोवर्धन पर्वत की परिक्रमा करने की संभावना है। दान घाटी मंदिर में 'दर्शन' के लिए एकतरफा व्यवस्था का सख्ती से पालन किया जाएगा।" अधिकारियों ने बताया कि प्रमुख मंदिरों और परिक्रमा मार्ग पर पर्याप्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

Related News