16 JUNSUNDAY2024 8:14:24 AM
Nari

सावधान! Pregnancy की पहली तिमाही में ये गलतियां बन सकती हैं Miscarriage की वजह

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 23 May, 2024 01:25 PM
सावधान! Pregnancy की पहली तिमाही में ये गलतियां बन सकती हैं Miscarriage की वजह

नारी डेस्क : प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के लिए एक बहुत ही खुशनुमा पल होता है। लेकिन इसकी शुरुआत में महिलाओं के शारीरिक स्थिति बहुत ही नाजुक होती है , खासकर पहले trimester या तिमाही में। इस दौरान हार्मोनल Imbalance के चलते महिला को लगातार मूड स्विंग्स होते हैं और तनाव भी रहता है। ऐसे में महिलाओं को इस दौरान कोई ऐसी गलती नहीं करनी चाहिए, वरना बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है। आइए आपको बताते हैं पहली तिमाही में प्रेग्नेंट महिला को क्या गलती नहीं करनी चाहिए।

हैवी एक्सरसाइज करने से बचें

प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में आपको हैवी एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए। दरअसल, पहली तिमाही में हैवी एक्सरसाइज करने से जटिलाएं बढ़ सकती है। ऐसे में मिसकैरेज भी हो सकता है। इसलिए प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में सिर्फ हल्की एक्सरसाइज ही करें। वरना दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

भारी सामान न उठाएं

प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में ज्यादा वजन उठाने से भी मिसकैरेज हो सकता है। अगर आप भी पहली तिमाही में हैं तो आपको बार- बार झुकना नहीं चाहिए। कोई भी भारी सामान जैसे- पानी की बाल्टी, आदि उठाने से बचें।

PunjabKesari

एल्कोहल का सेवन और स्मोकिंग न करें

इस दौरान जितना हो सके एल्कोहल और स्मोकिंग से दूरी बना लें। अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान एल्कोहल या सिगरेट पी रहे हैं तो बच्चे की सेहत पर इसका जोखिम बढ़ सकता है। 

तनाव ने लें

प्रेग्नेंसी की पहली तिमाही में जितना हो सके, स्ट्रेस फ्री रहने की कोशिश करें। दरअसल, प्रेग्नेंसी के दौरान हार्मोनल बदलाव होते हैं। इसकी वजह से तनाव का अनुभव हो सकता है, जो मां और पेट में पल रहे बच्चे के लिए ठीक नहीं है। 

PunjabKesari

भरपूर नींद लें

ऐसी नाजुक स्थिति में भरपूर नींद लेना भी बहुत जरूरी है। अधूरी नींद और थकान के कारण तबीयत खराब हो सकती है। इसलिए खुद की और बच्चे की अच्छी सेहत के लिए भरपूर नींद लें।

PunjabKesari

Related News