23 JULTUESDAY2024 6:06:42 PM
Nari

एक्ट्रेस सीमा देव ने दुनिया को कहा अलविदा, फिल्म  'आनंद' में अमिताभ बच्चन की भाभी बन जीता था दिल

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 24 Aug, 2023 05:42 PM
एक्ट्रेस सीमा देव ने दुनिया को कहा अलविदा, फिल्म  'आनंद' में अमिताभ बच्चन की भाभी बन जीता था दिल

बॉलीवुड जगत के लिए यह साल काफी भारी रहा है। पिछले कुछ समय से कई दिग्गज सितारों को बॉलीवुड खाे चुका है। अब एक और अभिनेत्री ने दुनिया को अलविदा कह दिया है।  'आनंद' और 'कोरा कागज' जैसी फिल्मों में शानदार अभिनय करने वाली दिग्गज अभिनेत्री सीमा देव का उम्र संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया। उन्होंने 81  साल की उम्र में अंतिम सांस ली। 

PunjabKesari
फिल्म निर्माता व उनके पुत्र अभिनय देव ने यह जानकारी दी। सीमा देव का निधन उनके बांद्रा स्थित घर में हुआ। वह पिछले करीब तीन साल से अल्जाइमर रोग से पीड़ित थी। मशहूर अभिनेत्री ने अपने फिल्मी करियर में 80 से अधिक हिंदी तथा मराठी फिल्मों में अभिनय किया था। अभिनय देव ने बताया कि- "उम्र संबंधी समस्या के कारण आज सुबह साढ़े आठ से नौ बजे के बीच बांद्रा स्थित आवास पर उनका निधन हो गया। वह पिछले तीन साल से भी अधिक समय से डिमेंशिया और अल्जाइमर रोग से पीड़ित थी।" 

PunjabKesari
अल्जाइमर और डिमेंशिया के कारण व्यक्ति चलना भूल जाता है। मांसपेशियों में हरकत धीरे धीरे बंद हो जाती है और एक-एक करके अंग काम करना बंद कर देते हैं।" अभिनेत्री के पति और मराठी एवं हिंदी सिनेमा जगत के वरिष्ठ अभिनेता रमेश देव का 93 साल की उम्र में 2022 में निधन हो गया था। अभिनेत्री सीमा देव के परिवार में उनके दो बेटे-अभिनेता अजिन्क्य देव और अभिनय देव शामिल हैं। अजिन्क्य देव ‘संसार', ‘इंद्रजीत' और ‘ आन- मैन ऐट वर्क' जैसी फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं ।

PunjabKesari
 अभिनय देव जाने माने निदेशक हैं जिन्होंने ‘देहली बेली' और ‘फोर्स' जैसी फिल्मों का निर्देशन किया है। . सीमा देव ने फिल्म आनंद में अभिताभ बच्चन, राजेश खन्ना संग काम किया था, वो फिल्म में बिग बी की भाभी बनी थीं उनके इस किरदार को बेहद पसंद किया गया था। इसके अलावा 
कोरा कागज, संसार, कोशिश जैसी फिल्मों में भी नजर आ चुकी हैं। 

Related News