23 FEBSUNDAY2020 5:03:59 AM
Nari

Health Alert! चीन में तेजी से फैल रहा यह वायरस, निमोनिया जैसे दिखते है लक्षण

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 25 Jan, 2020 03:07 PM
Health Alert! चीन में तेजी से फैल रहा यह वायरस, निमोनिया जैसे दिखते है लक्षण

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन की ओर से हर साल कई तरह की मुहिम चलाई जाती है ताकि लोगों को स्वस्थ रखा जा सकें। वहीं हर साल दुनिया के किसी न किसी देश में कोई ऐसा नया वायरस सामने आता है जो लोगों की मौत का कारण बनता है। हाल ही में भारत के पड़ोसी देश में सार्स जैसे कोरोना वायरस के कारण कई लोगों की मौत हो चुकी है। यह वायरस निमोनिया वायरस की तरह है। वहीं भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इसकी पुष्टि कर दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन के अनुसार नोवेल कोरोना वायरल के बारे में और जानकारी हासिल की जा रही है। 

 

लॉस एंजेलिस टाइम्स के मुताबिक चीन के बाद इस खतरनाक वायरस ने थाईलैंड, जापान जैसे देश में भी अपना कदम रख दिया है। वहीं स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि यह वायरस चीन के वुहांग शहर से जुड़ा है। 5 जनवरी को इससे जुड़ा मामला चीन के वुहान शहर में सामने आया था। जहां पर इस कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। वहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि यह अभी विकसित हो रहा है। अब तक तकरीबन 62 लोग इसकी चपेट में आ चुके है। 

 

PunjabKesari

चपेट में आई पहली भारतीय विदेश टीचर

जानकारी के मुताबिक भारतीय मूल की टीचर प्रीति माहेश्वरी इस एसएआरएस जैसे कोरोना वायरस की चपेट में आने वाली पहली विदेशी महिला है। इस बात की पुष्टि उनके पति आयुष्मान कोवाल ने की है। वहीं महिला इस समय आईसीयू में भर्ती है। वहीं रविवार को इसके 17 नए मामले सामने आए है। इसमें सबसे अधिक मध्य चीन का वुहान शहर प्रबावित है। 

क्या है कोरोना वायरस 

WHO की जानकारी के अनुसार यह वायरस सी-फूड से जुड़ा है। विषाणुओं के परिवार से संबंध रखने वाला वायरल ऊंट,बिल्ली, चमगादड़ सहित कई पशुओं में फैल चुका है और अब इंसानों को बीमार कर रहा है। 

PunjabKesari

किस तरह रखें बचाव 

नोवेल कोरोना वायरस से निपटने के लिए अभी किसी भी तरह का वैक्सीन उपलब्ध नहीं है लेकिन इसके इलाज के लिए वैक्सीन तैयार करने की बात की जा रही है। 

लक्षण 

कोरोना वायरस के मरीजों में आमतौर पर जुखाम, खांस, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बुखार जैसे शुरुआती लक्षण देखने को मिलते है। जो धीरे-धीरे निमोनिया में बदल जाते है और किडनी को नुकसान पहुंचाते है। 

PunjabKesari

एयरपोर्ट पर रखी जा रहीं सावधानी 

स्वास्थ्य मंत्रालय दिल्ली, मुंबई और कोलकाता जैसे एयरपोर्ट पर चीन से आने वाले इंटरनेशनल टूरिस्ट को थर्मल स्कैनर के जरिए चैक करने के निर्देश दिए गए है। इस बारे में विमान में भी लोगों को सावधान किया जा रहा है। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News