25 SEPFRIDAY2020 6:18:37 PM
Nari

Beauty Alert! ए.सी. से भी हो सकता है बालों को नुकसान

  • Edited By neetu,
  • Updated: 07 Aug, 2020 11:25 AM
Beauty Alert! ए.सी. से भी हो सकता है बालों को नुकसान

महिलाएं सुंदर, मुलायम बालों को पाने के लिए कई तरह की कोशिशें करती हैं, परंतु जब बाल गर्मियों में अचानक खराब होने लगते हैं तो महिलाएं इसे मौसम का ही असर मानती है। मगर असल में, जब वे गर्म हवाओं और पसीने से परेशान होकर ए. सी. (एयर कंडीशनर) की ठंडी हवा में बैठती हैं तो ऐसा करना भले ही सुकून देता हैं, परंतु इसके कारण बालों की सेहत भी प्रभावित होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ए. सी. की हवा नैचुरल नहीं होती तथा यह बालों की कुगरती नमी को कम कर देती है। ऐसे में गर्मियों में भी मुलायम और घने बाल पाने के लिए आपको कुछ आसान टिप्स फॉलो करने चाहिए। तो चलिए जानते हैं उन टिप्स के बारे में...

nari,PunjabKesari

सिरका

ए. सी. में ज्यादा देर तक रहने से बाल जड़ से कमजोर हो जाते हैं, जिसके कारण वे आसानी से टूटने लगते हैं। हेयर फॉल के अलावा त्वचा के रोमछिद्र बंद होने से स्किन में रूखेपन की परेशानी हो जाती है। इससे निजात पाने के लिए आपको रूटीन में अपने बालों में सिरका लगाना चाहिए, क्योंकि सिरके से बालों को पोषण मिलने के साथ मजबूती मिलती है। इसके साथ ही रोमछिद्रों को भी खुला रखने में मदद मिलती है।

nari,PunjabKesari

खूब पानी पिएं

ए. सी. में रहने पर प्यास कम लगती है, जिसका शरीर पर ही नहीं बल्कि बालों पर भी नेगेटिव इफेक्ट देखने को मिलता है। इसलिए बालों का पोषण बनाए रखने के लिए सही मात्रा में पानी पीना जरूरी है। इसके लिए दिन में 8-10 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इसके अलावा आप पानी की कमी को पूरा करने के लिए आम पन्ना, शिकंजी, गन्ने का रस और सत्तू का शरबत आदि हैल्दी समय ड्रिंक्स भी ले सकते हैं।

nari,PunjabKesari

हैल्दी डाइट लें

अगर खान-पान में पूरी तरह से ध्यान दिया जाए तो बालों पर भी उसका असर साफ नजर आएगा। ऐसे में गर्मियों में मिलने वाले फलों और सब्जियों को अपने भोजन में शामिल करें। इससे आपका एनर्जी लेवल मेंटेन रहने के साथ बालों में भी शाइन नजर आने लगेगी।

बालों की नमी रखें बरकरार

तेज गर्मी में तापमान ठंडा रखने के लिए ए. सी. का इस्तेमाल करना नॉर्मल बात है, परन्तु आपके घर या ऑफिस में लगातार ए. सी. चलता है तो आपको अपने बालों को मॉइस्चराइज करने के बारे में ध्यान देना चाहिए क्योंकि तब बालों को एक्सट्रा मॉइस्चराइजर की जरूरत होती है। इसके लिए हफ्ते में कम से कम 2 बार बालों की तेल से मालिश करें। इसके लिए आप नारियल, आंवला, बादाम, जैतून आदि का तेल इस्तेमाल कर सकती हैं। ऑयल की हल्के हाथों से सिर पर मसाज करें। यदि आप रात में बालों पर ऑयल लगाकर सोती हैं तो इससे रातभर आपके बालों को भरपूर न्यूट्रीशन मिलेगा। आप चाहें तो अपने बालों पर एलोवेरा जेल, दही, शहद, केला आदि से पैक बनाकर भी लगा सकती हैं। इससे बालों को गहराई से पोषण मिलेगा।

nari,PunjabKesari
 

Related News