20 JANWEDNESDAY2021 5:29:51 PM
Nari

आयुर्वेदिक हर्बस जो नहीं होने देंगी कोई हेल्थ प्रॉब्लम

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 03 Mar, 2020 12:14 PM
आयुर्वेदिक हर्बस जो नहीं होने देंगी कोई हेल्थ प्रॉब्लम

आर्युवेद बीमारियों का ईलाज करने वाला दुनिया का सबसे बेहतरीन और पुराना तरीका है। कुदरत ने हमें ऐसी बेशुमार जड़ी-बूटीयां प्रदान की हैं, जिनका इस्तेमाल हम रोगों का इलाज करने के लिए करते हैं। आज हम आपको बताएंगे ऐसी 9 जड़ी-बूटियों के बारे में जिनका इस्तेमाल आप हर बीमारी के इलाज में व खुद को स्वस्थ रखने के लिए कर सकते हैं। आइए नजर डालते हैं बेहतरीन जड़ी-बूटियों पर....

हल्दी

भारत की हर रसोई घर में मौजूद हल्दी एंटी-सेप्टिक का काम करती है। यह आपके डाइजेशन को बेहतरीन करने और इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग बनाने में मददगार है। बढ़ते बच्चों के दिमागी विकास के लिए हल्दी का सेवन बहुत जरुरी है। सेहत के साथ-साथ हल्दी आपके चेहरे पर निखार लाने और दाग-धब्बों को दूर करने में भी आपकी मदद करती है।

Image result for turmeric,nari

अशवगंधा

राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पंजाब, गुजरात, उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में पाया जाने वाला अशवगंधा आपकी हार्मोनल हेल्थ के लिए बहुत लाभदायक है। शरीर में जब हार्मोनल बदलाव होते है, तो उसका असर व्यक्ति के स्वभाव पर भी पड़ता है। ऐसे में अशवगंधा का सेवन करने से आपकी हार्मोनल हेल्थ बरकरार रहती है। यह आपकी हड्डियों और बालों की देखभाल के लिए भी बुहत जरुरी है।

दालचीनी

दालचीनी आपके डाइजेशन सिस्टम को बेहतरीन बनाने में मदद करता है। आपके दिल को स्वस्थ रखने के साथ-साथ यह आपके ब्रेन को भी एक्टिव रखता है। बॉडी में ग्लूकोज और ऑक्सीजन मिलकर glucose metabolism को प्रभावित करते हैं। जिससे आपका शरीर एक्टिव बना रहता है। दालचीनी ग्लूकोज और ऑक्सजीन के उस मेल को बेहतरीन बनाने में बॉडी की मदद करती है।

इलायची

हम सभी के शरीर में रेस्पीरेटरी नाम का एक फंक्शन काम करता है। जिसका फंक्शन शरीर में ऑक्सीजन और कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा को बैलेंस करना है। इलायची उस फंक्शन को पूरा करने में आपकी मदद करती है। साथ ही इसका सेवन आपकी किडनी और ओरल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है।

Image result for cardamom,nari

तुलसी

तुलसी एक पवित्र पौधा है। तुलसी वाली चाय या फिर इसका पानी पीने से आपका इम्यून सिस्टम स्ट्रांग होता है। आपकी स्किन हेल्दी बनती है। लिवर हेल्थ और नर्वस सिस्टम के लिए भी तुलसी का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

जीरा

हर सब्जी की शान जीरा, आपके ब्रीदिंग सिस्टम को बेहतरीन करता है। यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में आपकी मदद करता है। लिवर संबंधित परेशानियों से भी जीरा आपको बचाकर रखता है।

नीम

चखने में कड़वी नीम की पत्तियां डायबिटीज, स्किन प्रॉबल्म, हार्ट से जुड़ी समस्याएं और आपकी इंटेस्टाइन को क्लीयर रखने में आपकी मदद करती है।

Image result for neem,nari

केसर

केसर आपके हार्मोनल हेल्थ, स्किन, आंखो और आपके डाइजेशन सिस्टम को मजबूत बनाने में आपकी मदद करता है।

आंवला

आंवला आपके पेट, बालों, स्किन और आंखों के लिए फायदेमंद होता है। हर रोज 2 आमलों का जूस निकालकर सुबह खाली पेट पीने से आपको कई लाभ प्राप्त होते हैं।

Image result for amla,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News